कैलाश पर्वत पर आज तक कोई क्यूँ नहीं चढ़ पाया ?

कैलाश पर्वत का नाम आते ही हिन्दुओं के मन में बड़ी आस्था जाग जाती है और वे मन ही मन ॐ नमः शिवाय का जाप भी करने लगते हैं ।

कैलाश पर्वत पर भगवान शिव का वास है ये मान्यता हमें काफ़ी हिंदू ग्रंथों में मिलती है  , इसकी भव्यता इतनी महान है कि कोई अगर देख ले तो देखता ही रह जाता है । ये एक ऐसा पर्वत है जिसमें आज भी बहुत से राज दफ़न हैं जिनके बारे में शायद किसी को भी पता नहीं है ।

आज आपके सामने कैलाश पर्वत से जुड़ी कुछ दिव्य और रहस्य से भरी बातों को हम पेश करना चाहते हैं , ये बातें इतनी रोचक है जिन्हें सुनकर आपका मन भी कैलाश पर्वत की यात्रा को ज़रूर करेगा , बता दें कि महान और पवित्र कैलाश पर्वत समुद्र तल से बाइस हज़ार अड़सठ फूट ऊँचा है तथा हिमालय से उत्तर में तिब्बत में स्थित है ।

आप तो जानते ही हैं कि देवों के देव महादेव की महिमा कितनी अपरंपार है , शिव के बारे में ये भी कहा जाता है कि ये आठवें आयाम में विश्राम करते हैं और जानते हैं ये आठवाँ आयाम और कोई नहीं बल्कि कैलाश पर्वत को ही कहा जाता है ।

आपको ये जानकार भी हैरानी होगी कि दुनिया की सबसे ऊँची पर्वत शृंखला माउंट एवरेस्ट पर अब तक क़रीब चार हज़ार पर्वतारोही चढ़ चुके हैं लेकिन उससे लगभग दो हज़ार मीटर कम ऊँचाई के कैलाश पर आज तक कोई नहीं चढ़ पाया है ।

सबसे हैरानी की बात आपको बताते हैं  , आज़ादी से पहले दो अंग्रेज़ों ने सोचा कि क्यूँ ना कैलाश पर चढ़ाई चढ़ी जाए और दुनिया में नया कीर्तिमान स्थापित किया जाए , लेकिन जैसे ही वे चढ़ने लगे उन्होंने पाया कि उन्हें दिशा भ्रम हो रहा है , कभी तो वे ख़ुद को ऊपर चढ़ता हुआ पाते और कभी उन्हें लगता कि वे नीचे उतर रहे हैं ।

इसी तरह काफ़ी लोगों ने कोशिस की लेकिन आज तक कोई भी इस पर्वत पर चढ़ पाने में कामयाब नहीं हो पाया , आगे की जानकारी के लिए नीचे दी गयी विडियो क्लिप देख लीजिए । क्रेडिट – PuneetSway

By: HStaff on Saturday, July 1st, 2017