प्राचीन काल के ऐसे जबरजस्त लुप्त अविष्कार जो हम दोबारा नहीं बना सके जानिए क्यों ?

प्राचीन लुप्त अविष्कार जो हम दोबारा नहीं बना सके…

आज मानव सभ्यता चरण पर है आज के आधुनिक युग में नई नई खोजें और आविष्कार हो रहे हैं जो मानव सभ्यता को आगे बढ़ाने में आपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभातें रहें हैं. अगर हम पीछे मुड़कर इतिहास को देखते हैं. तो हमारे दिमाग में एक तस्वीर आती है जिसमें लोग तकनीकी अभाव में सरल और कठिन जीवन जीते हैं.

ऐसा लगता है कि जो उपलब्धियां हमें हासिल हुई हैं वो हालहि के दशकों में हुई है. इससे पहले मानव विज्ञान जगत से काफी पीछे था. लेकिन देखा जाए तो हकीकत कुछ और ही है. प्राचीन काल में मानव ने कुछ ऐसे अविष्कार किये थे, जिसे हम आज शायद ना बना सके.

आइये आपको बतातें हैं कुछ ऐसे रहस्यमयी अविष्कार जो समय के साथ लुप्त हो गए और जिन्हें हम इतने आधुनिक साधनों के बावजूद भी बनाने में असमर्थ हैं. ग्रीक फायर : सातवीं से बारहवीं शताब्दी के बीच पूर्वी रोमन साम्राज्य से इसे बज़िन्टिंग एम्पायर के नाम से जाना जाता है. यहाँ लोग एक रहस्यमयी हथियार के प्रयोग करते थे, जिसमें से आग निकलती थी.

अधिक जानकारी के लिए देखें नीचे दी गई वीडियो. अगर किसी वजह से वीडियो न चले तो वीडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करें !

लेकिन चोंकाने वाली बात ये थी, कि यह आग पानी पर भी लगती थी और इसको केवल मिट्टी या सिरके से भुझाया जा सकता था. कई लोगों ने इसको बनाने का बहुत प्रयास किया लेकिन सफल नहीं हो पाए. विट्रम फलेक्सील : कांच के दो ख़ास गुण होते हैं पहला तो ये पारदर्शी होते हैं और दूसरा इनको आसानी से तोड़ा जा सकता है.

हाल ही में किये रिसर्च के मुताबिक ऐसे कांच बन गए हैं जिनको आसानी से तोड़ा नहीं जा सकता है. जिनका प्रयोग मोबाइल और बहुत सी चीजों में किया जाता है. लेकिन इतिहासकारों की माने तो ये तकनीक पहले ही बन चुकी थी. 

By: Neha Kamal on Tuesday, October 24th, 2017