सुबह उठते सबसे पहले क्या करना चाहिए, की चमक जाए आपकी किस्मत !

जानिये ऐसे उपाय जिससे चमक सकती है आपकी किस्मत…

दोस्तों कहा जाता है कि अगर दिन की शुरूआत सही हो तो पूरा दिन अच्छे से बीतता है. इसीलिए हिंदू धर्म में कुछ ऐसी मान्यताएं बनाई गई है जिनका सुबह उठते ही पालन करने से दिन अच्छा गुजरता है और भाग्य भी कदम-कदम पर साथ देने लगता है. आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ बातें, जो रोज सुबह करने से दिन भर सौभाग्य बना रहता है.

माना जाता है कि रोज सुबह उठते ही सबसे पहले अपनी खुद की हथेलियों के दर्शन करने चाहिए. उसके बाद ईश्वर का स्मरण कर जमीन पर पांव रखना चाहिए. इससे भगवान का आशीर्वाद मिलता है और सौभाग्य में वृद्धि होती है. भोजन के लिए बनाई जा रही रोटी में से पहली रोटी गाय को दें. धर्म ग्रंथों के अनुसार, गाय में सभी देवताओं का निवास माना गया है.

अगर प्रतिदिन गाय को रोटी दी जाए तो सभी देवता प्रसन्न होते हैं और आपकी हर मनोकामना पूरी कर सकते हैं. अगर आप चाहते हैं कि आपकी किस्मत चमक जाए तो रोज चीटियों को शक्कर मिला हुआ आटा डालें. ऐसा करने से आपके पाप कर्मों का क्षय होगा और पुण्य कर्म उदय होंगे. यही पुण्य कर्म आपकी मनोकामना पूर्ति में सहायक होंगे.

अधिक जानकारी के लिए देखें नीचे दी गई वीडियो. अगर किसी वजह से वीडियो न चले तो वीडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करें !

घर में स्थापित देवी-देवताओं को रोज फूलों से सजाना चाहिए. इस बात का ध्यान रखें कि फूल ताजे ही हो. सच्चे मन से देवी-देवताओं को फूल आदि अर्पित करने से वे प्रसन्न होते हैं व व्यक्ति के जीवन की हर परेशानी दूर कर सकते हैं. स्नान करने के बाद तोड़े गए फूल ही भगवान को चढ़ाना चाहिए, ऐसा नियम है.

घर को हमेशा साफ-स्वच्छ रखना चाहिए, रोज सुबह झाड़ू-पोछा करें. सूर्यास्त के बाद झाड़ू-पोछा नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं और व्यक्ति को आर्थिक हानि का सामना भी करना पड़ सकता है. धर्म ग्रंथों के अनुसार, जो व्यक्ति सूर्यास्त के बाद झाड़ू-पोछा करता है, देवी लक्ष्मी उस घर में निवास नहीं करती और वहां से चली जाती हैं.

अपने घर के आस-पास कोई ऐसा तालाब, झील या नदी का चयन करें, जहां बहुत सी मछलियां हों. यहां रोज जाकर आटे की गोलियां मछलियों को खिलाएं. मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने का यह बहुत ही अचूक उपाय है. नियमित रूप से जो यह उपाय करता है, कुछ ही दिनों में उसकी परेशानियां दूर होने लगती हैं.

अगर आपको दी गई जानकारी पसंद आई तो ऐसी ही और खबरों के लिए हमें फ़ॉलो कीजिए।
By: Neha Kamal on Tuesday, November 14th, 2017