आखिर क्या है महेंद्र सिंह धोनी का SECRET रहस्य ? जानकार आखें फटी रह जाएँगी !

महेंद्र सिंह धोनी का है अलग अंदाज, इन मामलों में हैं सबसे सबसे आगे…

ये तो सभी जानते हैं कि महेंद्र सिंह धोनी का अंदाज सभी खिलाड़ियों से अलग है. धोनी ने कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ अपना 300वां अंतरराष्ट्रीय वनडे खेल रहे था. वैसे तो महेंद्र सिंह धोनी का करियर बहुत ही चमकदार है और उन्होंने अपने फैंस को कई यादगार पल दिये हैं.

तो आइए आपको बताते हैं महेंद्र सिंह धोनी के कुछ रिकॉर्ड्‍स और उपलब्धियों के बारे में. धोनी दुनिया के ऐसे एकमात्र कप्तान है जिनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने आईसीसी के तीनों खिताब जीते. उनकी कप्तानी में इंडिया ने साल 2007 टी-20 विश्व कप, साल 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी और साल 2011 वनडे विश्व कप खिताब जीते.

अधिक जानकारी के लिए देखें नीचे दी गई वीडियो :-

अगर सबसे ज्यादा सफल रन चेज की बात करें तो धोनी ने इसमें विराट कोहली और एबी डी’विलियर्स जैसे दिग्गजों को भी पीछे छोड़ा दिया है. इस मामले में धोनी का औसत आश्चर्यजनक रूप से 101.84 है. धोनी को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ मैच फिनिशर माना जाता है और उन्होंने सबसे ज्यादा 9 बार मैच का अंत विजयी छक्का लगाकर किया.

धोनी के नाम छठे या उससे निचले क्रम में बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है. वे वनडे में छठे या निचले क्रम में बल्लेबाजी कर अभी तक 4601 रन बना चुके हैं. वन-डे में छक्के लगाने के मामले में भारत के वीरेंद्र सहवाग, तेंडुलकर और विराट जैसे बल्लेबाजों से महेंद्र सिंह धोनी इन सभी से सबसे आगे हैं.

300वां वनडे मैच खेल रहे धोनी अभी तक 209 छक्के लगा चुके हैं, वे भारत की तरफ से 200 से ज्यादा छक्के लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं.