VIDEO: जन्माष्टमी 2017 कैसे करें कान्हा को प्रसन्न, पूजा विधि भोग व्रत एवं बधाई !!

जन्माष्टमी आने वाली है. अभी-अभी सावन खत्म हुआ है. अभी शिवमय था पूरा संसार, अब कृष्ण की भक्ति में लीन होने वाला है. आपको बता दे कि शिवजी भी कृष्ण भक्त थे. इस पावन दिवस को भगवान श्रीकृष्ण के प्राकट्य रूप में मनाया जाता है.

पौराणिक कथा के अनुसार जब भगवान श्रीकृष्ण का जन्म हुआ उस समय आकाश में चारों ओर घना अन्धकार छाया हुआ था, घनघोर वर्षा हो रही थी. उनके माता-पिता वासुदेव और देवकी बेड़ियों में बंधे हुए थे. लेकिन प्रभु की कृपा से बेड़ियों के साथ-साथ कारागर के द्वार स्वयं ही खुल गये. पहरेदार गहरी नींद में सो गये और वासुदेव श्रीकृष्ण को उफनती यमुना के पार गोकुल में अपने मित्र नन्द के घर ले गये.

नन्द की पत्नी यशोदा के गर्भ से उत्पन कन्या को लेकर वापस कारागार में आ गये और नन्द गोपाल के जन्म स्थान सहित पुरे भारत में ये महापर्व बहुत ही हर्षोल्लास से मनाया जाने लगा. इस बार कृष्णाष्टमी 14 अगस्त को होने वाली है. ऐसा माना जा रहा है कि वैष्णो पंथ के लोग 15 अगस्त को ये पर्व मनाएंगे. इस पर्व पर देश के कई भागों में मटकी फोड़ के कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. इस आयोजन की सुन्दरता और सौम्यता भक्तों के दिलों में भगवान श्रीकृष्ण की यादों को ताजा कर देती है.

आइये इस बार आप जन्माष्टमी पर कैसे पूजा करें, कान्हा को कैसे प्रसन्न करें, भोग किस प्रकार तैयार करें ये सब जाने नीचें दी गई वीडियो के माध्यम से. इस वीडियो को अंत तक देखने के बाद आप इस पर्व पर पुरे विधि विधान से पूजा अर्चना कर पायेंगे.

By: Staff Writer on Thursday, August 10th, 2017