ICC वनडे रैंकिंग में लगातार 10 साल से टॉप 10 में है ये महान भारतीय खिलाड़ी !

भारतीय चाहे किसी भी क्षेत्र में क्यों न हो वो हर मैदान फ़तेह कर लेते है और अपने साहस की वजह से सबका दिल भी जीत लेते है. आज हम बात कर रहें है क्रिकेट के बेहतरीन बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी की जिन्होंने अपने हुनूर से कई रिकॉर्ड तो बनाए ही है. वो भारत के सबसे सफल कप्तान होने के साथ-साथ दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर भी है. धोनी न केवल भारत के सबसे सफल कप्तान है बल्कि उनके नाम वो रिकॉर्ड दर्ज है जो आजतक कोई हांसिल नहीं कर पाया है..

मौजूदा खबर अनुसार बता दें कि भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को हम हेलीकॉप्टर शॉट के स्पेशलिस्ट या फिर मैच फिनिशर के तौर पर जानते हैं लेकिन धोनी रैंकिंग के भी महारथी हैं. वैसी ही कुछ खासियत भारतीय बल्लेबाज युवराज सिंह और पाकिस्तान के मिस्बाह उल हक में भी है. भारत क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल कप्तान धोनी, वनडे फॉर्मेट में बल्लेबाजी के बादशाह भी हैं. क्रिकेट में बड़े से बड़े खिलाड़ी का खराब दौर आता है लेकिन माही में न जाने क्या खासियत है कि पिछले एक दशक से वो लगातार दुनिया के टॉप 10 बल्लेबाजों में बने हुए हैं.

बता दें कि धोनी 2004 में करियर की शुरुआत करने वाले धोनी ने अपने 11 साल के करियर में से 10 साल तक टॉप 10 बल्लेबाजों में जगह बनाए रखी है. 2006 में धोनी आईसीसी की वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में दूसरे नंबर पर रहे, 2007 में वो 7वें नंबर पर थे, 2008  में 9वें और 2009 और 2010 में वो दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज बने रहे. उसके बाद 2011 यानी कि जिस साल भारत ने विश्व कप जीता उस साल भी उनकी रैंकिंग 5 रही फिर 2012 और 2013 में वो चौथे स्थान पर रहे, 2014 में वो छठे स्थान पर रहे और 2015 में यानी फिलहाल ताजा आईसीसी रैंकिंग में वो छठे स्थान पर हैं.

धोनी के साथ-साथ इस भारतीय खिलाडी ने भी दिखाया दम-ख़म !!

आर अश्विन : वर्तमान में दुनिया के सबसे खतरनाक स्पिनर आर अश्विन इस वक्त दुनिया भर के बल्लेबाजों के लिए एक अबूझ पहेली बने हुए हैं. दुनिया के बड़े से बड़े खतरनाक बल्लेबाज भी अश्विन की फिरकी के आगे बेबस नजर आते हैं. यही कारण अश्विन इस वक्त दुनिया के इकलौते गेंदबाज हैं जो तीनों फॉर्मेंट में टॉप 10 गेंदबाजों में शुमार हैं. अश्विन टेस्ट और टी20 में नबंर 5 पर हैं तो वन-डे में नंबर 10 पर. 2015 का साल अश्विन के लिए यादगार रहा है तो इसे महज इत्तेफाक ही कहा जा सकता है आईसीसी रैंकिगं में ये अनोखा कमाल भी अश्विन ने इसी साल दिखाया.

बताते चलें कि धोनी ने न केवल वनडे और टेस्ट क्रिकेट में शानदार रिकार्ड्स बनाए है बल्कि टी20 में भी उन्होंने भारत को वर्ल्ड कप जीताया है. धोनी भारतीय क्रिकेट का वो चेहरा है जिसने हर इंसान की सोच बदल के रख दी है. आज कप्तान न होने के बावजूद धोनी टीम को संभाले हुए है. ऐसे में धोनी के संन्यास को लेकर जब भी सवाल उठता है वो अपने शानदार खेल से सबका मुँह बंद कर देते है.
By: jagjit singh on Tuesday, November 14th, 2017