5 ऐसे क्रिकेटर जिन्होंने फिल्मों में किया है काम, नाम सुनकर चौंक जाएंगे आप !

क्रिकेट के खेल को भारी अनिश्तताओं का खेल कहा जाता है और इस खेल के पीछे पूरी दुनिया दीवानी है. क्रिकेट के खिलाड़ियों को यहां नाम और शोहरत के साथ-साथ बेशुमार दौलत भी कमाने का मौका मिलता है. क्रिकेट फैन्स अपने पसंदीदा खिलाडियों को भगवान मानते है जिसका जीता जगता उदाहरण सचिन तेंदुलकर है. ऐसे में क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ी भी किसी बड़े स्टार से कम नहीं हैं.

मौजूदा खबर अनुसार बता दें कि बॉलीवुड और क्रिकेट का बरसों पुराना रिश्ता रहा है. ऐसे में पिछले कुछ वर्षों में, बहुत से क्रिकेटरों ने बड़ी स्क्रीन पर अपनी अभिनय क्षमता का प्रदर्शन किया है. कपिल देव से सचिन तेंदुलकर तक बहुत सारे भारतीय सुपरस्टार फिल्मों में काम करते दिखे हैं. हालांकि, कुछ क्रिकेटर ऐसे भी रहे जिन्होंने फिल्मों में भूमिका तो निभायी लेकिन प्रशंसकों का ध्यान उनकी ओर नहीं गया है.

दुनिया के वो 5 क्रिकेटर्स जिनके अभिनय करियर के बारे में शायद ही कोई जानता हो !!

युवराज सिंह : युवराज सिंह के पिता योगराज सिंह की अभिनय क्षमता से तो हर कोई अवगत है, पर यह बात कम ही लोग जानते हैं कि उनका बेटा भी कैमरे के पीछे काम कर चुका है. भारत के सबसे भव्य सीमित ओवरों के बल्लेबाजों में से एक, युवराज ने कुछ पंजाबी फिल्मों में अपने पिता के साथ बच्चे के रूप में अभिनय किया है. जिस फ़िल्म में उन्होंने अभिनय किया था उसका नाम ‘मेहंदी शगना दी’ रखा गया था.

डेल स्टेन : दुनिया के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में से एक, डेल स्टेन चोट इस वक़्त चोट से उबर रहे हैं और जनवरी 2018 से भारत के खिलाफ शुरू होने वाली श्रृंखला में वापसी करने की उम्मीद कर रहे हैं. वह कई ऐसे दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटरों में से एक हैं उन्होंने कई अवसरों पर विपक्षी बल्लेबाजों को परेशानी में डाला है. उन्होंने कुछ साल पहले हॉलीवुड में अपनी पहली फिल्म की, जब उन्होंने फिल्म “ब्लेंडेड” में प्रसिद्ध अभिनेता एडम सैंडलर के साथ काम किया.

दिनेश मोंगिया : दिनेश मोंगिया कुछ वर्षों तक भारतीय क्रिकेट टीम का एक अभिन्न अंग थे और बल्ले के साथ गेंद से भी योगदान दिया करते थे. उनकी प्रसिद्धि का महत्वपूर्ण भाग था 159 रन की उनकी जिम्बाब्वे के खिलाफ पारी जो 2002 में पांच मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला आयी थी. प्रदर्शन में अनियमितता के चलते विश्व कप के तुरंत बाद उन्हें भारतीय टीम से हटा दिया गया और तब से वह शायद ही भारत की टीम में वापस आये हों. उन्होंने एक फिल्म में अभिनय किया जिसका नाम कबाब में हड्डी था, जहां उन्होंने अमिताभ बच्चन की पैरोडी की थी.

हरभजन सिंह : भारत के सर्वश्रेष्ठ ऑफ-स्पिनर में से एक, हरभजन सिंह एक दशक से भी ज्यादा समय तक क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में भारतीय टीम का अभिन्न अंग रहे है. भज्जी ने भारतीय टीम के लिये कुछ चमकदार प्रदर्शन किया है. हालांकि, इस बात को बहुत से लोग नहीं जानते कि भज्जी पंजाबी फिल्म “भा जी इन प्रॉब्लम” में भी काम कर चुके है, जिसका निर्माण अक्षय कुमार ने किया था. वह फिल्म में एक कैमियो था जिसमें प्रसिद्ध कॉमेडियन गुरप्रीत सिंह घुग्गी सहित कई पंजाबी अभिनेता शामिल थे. उन्होंने प्रसिद्ध हिंदी फिल्म “मुझे शादी करोगे” में भी छोटी भूमिका निभाई थी, जहां उन्होंने टीम के साथी खिलाड़ियों इरफान पठान, मोहम्मद कैफ, जवागल श्रीनाथ और आशीष नेहरा के साथ काम किया था.

एम एस धोनी : महेंद्र सिंह धोनी यक़ीनन सबसे महान भारतीय कप्तान हैं. उन्होंने भारत को दो बार वर्ल्ड कप जीताया है. धोनी ने कई वर्षों में कई विज्ञापनों में अभिनय किया है और वह पर्दे पर दुनिया के सबसे अधिक बिकाऊ एथलीटों में से एक है. हालांकि, बहुत से लोग यह नहीं जानते कि वह एक फिल्म का एक हिस्सा भी थे. डेविड धवन द्वारा निर्देशित हुक या क्रुक फिल्म जिसके मुख्य अभिनेता जॉन अब्राहान थे और फिल्म में के के मेनन और जेनेलिया डिसूजा जैसे प्रसिद्ध कलाकार भी थे. वह फिल्म एक क्रिकेटर के जीवन पर आधारित थी जिसमें धोनी ने अभिनय किया थी लेकिन वो फिल्म कभी  रिलीज़ न हो सकी.

By: jagjit singh on Tuesday, November 14th, 2017