अद्भुत मंदिर : प्रसाद में मिलते हैं ‘सोने के गहने’ और ‘नगदी’ !

एक ऐसा खास मंदिर, जिसका राज़ आज भी कोई नहीं जानता…

धर्म, भक्ति, अध्यात्म और साधना का देश है भारत, जहां प्राचीन काल से पूजा-स्थल के रूप में मंदिर विशेष महत्व रखते रहे हैं. यहां कई मंदिर ऐसे हैं, जहां विस्मयकारी चमत्कार भी होते बताए जाते हैं. जहां आस्थावानों के लिए वे चमत्कार दैवी कृपा हैं, तो अन्य के लिए कौतूहल और आश्चर्य का विषय.

खैर, आपने मंदिर से प्रसाद के रूप में अब तक नारियल, मिठाईया या मिस्त्री मावा आदि दिया होगा. लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि किसी मंदिर में प्रसाद के रूप में सोने के गहने मिलते है. पढने में भले ही आपको थोडा अटपटा लगे लेकिन एक मंदिर ऐसा है जहां प्रसाद के रूप में सोने के आभूषण मिलते है.

आमतौर पर इच्छाओं के पूरी होने पर लोग भगवान के मंदिर कई तरह की भेंट लेकर जाते है. लेकिन आज आपको एक अद्भुत मंदिर के बारे में बता रहे है. जहां, भक्तों को प्रसाद में सोने के गहने दिए जाते है. यहां प्रसाद लेने के लिए भक्तों का जमावड़ा लगा रहता है.

अधिक जानकारी के लिए देखें नीचे दी गई वीडियो. अगर वीडियो किसी वजह से न चले तो वीडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करें !

आपको बता दें कि यह सुप्रसिद्ध महालक्ष्मी मंदिर एमपी के रतलाम जिले में स्थित है. इस मंदिर में 12 महीने भक्तों का ताता लगा रहता है. लेकिन साल में कुछ ही दिन के लिए इस मंदिर में कुबेर का दरबार लगता है. साल भर में यहां आकर भक्त करोड़ों रुपए के जेवर और नगदी चढ़ाते हैं. खासतौर पर धनतेरस से लेकर दीवाली के दिन माता का दरबार सोने चांदी और नोटों की माला से सजा हुआ नजर आता है. लेकिन यहां आने वाला इस दौरान खाली नहीं जाता. 

अगर आपको हमारा लेख पसंद आया हो तो कृपया कमेन्ट बॉक्स में अपने विचार अवश्य दें. धन्यावाद !

By: Jindal on Wednesday, October 11th, 2017