क़ुतुब मीनार का वो सच जो आपको पता नहीं होगा !

जानिए क़ुतुब मीनार के निर्माण का सच !

जानिए क़ुतुब मीनार के निर्माण का सच…

क़ुतुब मीनार भारत की राजधानी दिल्ली में है यह मीनार भारत की सबसे ऊँची मीनार है जो पत्थरो से बनाई गई है. क़ुतुब मीनार को दिल्ली की पहचान भी कहा गया है क़ुतुब मीनार एक ऐतहासिक स्मारक है. यह मीनार दिल्लीमें महरोली में सिथित है. क़ुतुब मीनार पर्यटको के लिए बहुत मुख्य स्मारक है.

क़ुतुब मीनार दिल्ली का निर्माण कार्य लगभग सन 1199 में शुरू हुआ  था. शुरू में क़ुतुब मीनार में एक ही मंजिल को बनाया गया था. इसके बाद कई सताब्दी तक इसका कार्य चलता रहा इसकी पहली मंजिल का निर्माण कुतुबदीन ऐबक ने करवाया था इसके बाद उसकी मृत्यु हो गई थी. क़ुतुब मीनार को 120 मीटर ऊँचा बनाया गया है। क़ुतुब मीनार को लगभग सन 1220 में तीन मंजिल और ऊँचा किया गया था. क़ुतुब मीनार का नाम क़ुतुब – उद – ऐबक के नाम पर रखा गया था.

कुतुबदीन ऐबक के बाद अल्ला – उद -दिन खिलीजी ने क़ुतुब मीनार का विकास किया था जो पहले से अधिक सूंदर लगने लगी थी. क़ुतुब मीनार दिल्ली पर लगभग सन 1368 में आसमानी बिजली गिरने से क़ुतुब मीनार की ऊपरी मंजिल को बहुत नुकसान हुवा था और बाद में फिरोजशाह तुगलक ने ऊपरी मंजिल का दोबारा निर्माण करवाया था. इसके साथ दो मंजिलो का और निर्माण किया था, बाद में क़ुतुब मीनार पर फिर से बिजली गिरी और बहुत नुकसान  हुआ था.

आज के समय में भी ज्यो का त्यों खड़ा है !

लगभग सन 1928 को मेजर रॉबर्ट द्वारा क़ुतुब मीनार को दोबारा ठीक करवाया गया था. क़ुतुब मीनार में एक लोह स्तंभ है जिसे हम जंगरोधक सतंभ भी कह सकते है जो आज के समय में भी ज्यो का त्यों खड़ा है. क़ुतुब मीनार को मार्बल तथा लाल पत्थरो से बनाया गया है. क़ुतुब मीनार 238 फ़ीट ऊँची बनाई गई है क़ुतुब मीनार के अंदर सीढ़ियों को बनाया गया है, जिनकी संख्या लगभग 380 है.

इसमें एक लोहा सतंभ को बनाया गया है जिसकी ऊंचाई लगभग 21 फ़ीट है. क़ुतुब मीनार के दीवारों पर देवनागरी और अरेबिक रूप में लिखा गया है, यह बहुत ही सूंदर मीनार है. क़ुतुब मीनार को हजारो की संख्या में पर्यटक देखने के लिए आते है. ज्यादा ऊंचाई होने के कारण इसको दूर से ही देखा जा सकता है. क़ुतुब मीनार सुबह 6 बजे से लेकर श्याम के 6 बजे तक खुला रहता है और यह सप्ताह के सातो दिन खुला रहता है.

अधिक जानकारी के लिए देखें नीचे दी गई वीडियो. अगर किसी वजह से वीडियो न चले तो वीडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करें !

दोस्तों आपकी इस स्टोरी के बारे में कोई राय है तो ( Add Your Comment ) पर क्लिक करके अपनी बहुमूल्य राय अवश्य दें. धन्यावाद !