देश से गरीबी मिटाने के लिए पीएम मोदी ने एक और दांव खेला, इस दांव से हिंदुस्तान बनेगा अमीर !!

पीएम मोदी एक बार फिर से देश के करोड़ों गरीब परिवार के लोगों के लिए एक तोहफा लाए, देश से मिटेगी गरीबी !!

प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी जी के चर्चे तो आजकल आम है . लोग उनके भक्त बनकर घूम रहे है . मोदी जी ने देश के लिए जो किया आज तक न तो कोई सरकार कर पाई और न ही किसी प्रधानमंत्री ने ऐसा कुछ भी किया . मोदी जी देश को आगे बढाने में पूरी ईमानदारी से लगे हुए है . मोदी जी ने एक बड़ा कदम देश की गरीबी मिटाने के लिए उठाया है . ये तो आप सब जानते है की मोदी जी ने देश के गरीब लोगो के लिए कई योजनायें शुरू की है ताकि उनका लाभ उनको मिल सके .

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार एक माइक्रो-क्रेडिट प्रोग्राम तैयार कर रही है . इस प्रोग्राम के तहत गरीब लोगो को गरीबी से बाहर निकालने में मदद की जायेगी . यह योजना ऐसी है की इसके तहत अगले तीन से 5 सालो के बीच हर एक परिवार को 1 लाख तक कर्ज दिया जाएगा . ख़ुशी की बात तो यह है की इस कर्ज के बदले किसी भी चीज को गिरवी रखने की कोई शर्त नही है . इस कर्ज मे लगने वाले ब्याज में सरकार की तरफ से सब्सिडी दी जाएगी . इस बारे में जानकारी ग्रामीण विकास मंत्रालय के सचिव अमरजीत सिन्हा ने दी है .

PIC- पीएम मोदी

सरकार ने कर्ज लेने की प्रक्रिया बहुत ही आसान और सरल कर दी है क्यूंकि सरकार हर परिवार की अजीविका के साधनों के ब्योरे जुटाने में लगी है . इस ब्योरे के अनुसार ही हर परिवार को कर्ज दिया जाएगा . जानकारी मिली है की सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना में करीब  8.5 करोड़ गरीब परिवारों को इस लिस्ट में शामिल किया गया है .

आपको बता दे की ग्रामीण विकास मंत्रालय इस पूरी रकम पर 7 फीसदी तक ब्याज लगाएगा, साथ में कहा गया है की अगर देश के करीब 250 पिछड़े जिलों के परिवार कर्ज वक्त पर चुकाते है तो उन्हें ब्याज में 3 फीसदी की अधिक छूट मिलेगी . इसे देखकर यही कहा जा सकता है की प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी जी देश के करोड़ो लोगो के लिए शानदार तोहफा लेकर आये है . इस समय जो भी गरीबी की मार झेल रहे है उनको बहुत मदद मिलेगी !!

By: Manu Thakur on Friday, April 21st, 2017