इन क्रिकेटरों ने 2-2 देशों की तरफ से खेला है क्रिकेट, जानिए कौन हैं ये खिलाड़ी !

क्रिकेट के खेल को भारी अनिश्तताओं का खेल कहा जाता है और इस खेल के पीछे पूरी दुनिया दीवानी है. क्रिकेट के खिलाड़ियों को यहां नाम और शोहरत के साथ-साथ बेशुमार दौलत भी कमाने का मौका मिलता है. क्रिकेट फैन्स अपने पसंदीदा खिलाडियों को भगवान मानते है जिसका जीता जगता उदाहरण सचिन तेंदुलकर है. ऐसे में क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ी भी किसी बड़े स्टार से कम नहीं हैं.

मौजूदा खबर अनुसार बता दें कि इस खेल में रोज नये रिकॉर्ड बनते और टूटते हैं लेकिन आज जो हम आपको रिकॉर्ड बताने जा रहे हैं वो शायद ही आप जानते हों. आज हम आपको ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जिन्होंने एक नहीं बल्कि दो-दो देशों की तरफ से क्रिकेट खेला है. जी हाँ ये बिलकुल सच है.अब आप सोच रहे होंगे कि ये कैसे हो सकता है ? भला एक खिलाड़ी दो-दो देशों की तरफ से क्रिकेट कैसे खेल सकता है, तो आइये जानते है कुछ ऐसे खिलाडियों के बारे में..

ऑयन मोर्गन (आयरलैंड और इंग्लैंड) :

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम है इंग्लैंड के वनडे टीम के कप्तान ऑयन मोर्गन. ये उन खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्होंने दो-दो देशों की तरफ से क्रिकेट खेला है. मोर्गन ने पहले आयरलैंड और फिर इंग्लैंड की तरफ से क्रिकेट खेला है. मोर्गन ने आयरलैंड की तरफ से साल 2006 से लेकर 2009 तक क्रिकेट खेला. इस दौरान उन्होंने 23 मैचों में 35.42 की औसत के साथ 744 रन बनाए और उनके बल्ले से एक शतक भी निकला. वहीं इसके बाद उन्होंने इग्लैंड की तरफ से खेलते हुए 162 मैचों में 39.28 की औसत के साथ 5,028 रन बनाए हैं. इस दौरान मोर्गन के बल्ले से 10 शतक निकले हैं.

ल्यूक रॉन्की (ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड) : 

दूसरे स्थान पर है न्यूजीलैंड के खिलाड़ी ल्यूक रॉन्की. रॉन्की ने पहले ऑस्ट्रेलिया और फिर न्यूजीलैंड की तरफ से क्रिकेट खेला है. रॉन्की ने ऑस्ट्रेलिया की तरफ से 4 मैचों में 38 की औसत के साथ 76 रन बनाए. इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 64 रन रहा. बाद में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से कम मौके मिलने के कारण रॉन्की न्यूजीलैंड की तरफ से खेलने लगे. रॉन्की ने न्यूजीलैंड की तरफ से 81 मैचों में 23.17 की औसत के साथ 1,321 रन बनाए हैं. रॉनकी के नाम 1 शतक है और उनका सर्वोच्च स्कोर नाबाद 170 रन रहा है.

कैपलर वैसेल्स (ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका):

तीसरे स्थान पर है कैपलर वैसेल्स जिन्होंने दो-दो देशों की तरफ से क्रिकेट खेलने का रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं. वैसेल्स ने ऑस्ट्रेलिया की तरफ से क्रिकेट खेलना शुरू किया था. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से वैसेल्स ने 54 मैचों में 36.25 की औसत के साथ 1,740 रन बनाए थे. इस दौरान वैसेल्स के बल्ले से 1 शतक निकला था. वहीं उन्होंने 18 विकेट भी झटके थे। इसके बाद वैसेल्स ने दक्षिण अफ्रीका की तरफ से खेलना शुरू कर दिया. दक्षिण अफ्रीका की तरफ से खेलते हुए वैसेल्स ने 55 मैचों में 32.54 की औसत के साथ कुल 1,627 रन बनाए. वैसेल्स का सर्वोच्च स्कोर 90 रन रहा है.

डिर्क नेन्‍स :

चौथे स्थान पर है डिर्क नेन्‍स डच-ऑस्ट्रेलियाई बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं. नेन्‍स ने 1999 में क्रिकेट की ओर ध्‍यान देना शुरू किया. इंडियन प्रीमियर लीग में दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स की ओर से खेलकर इन्‍हें प्रसिद्धी मिलनी शुरू हुई और उसके बाद उन्‍हें नीदरलैंड की ओर से बुलावा आया. यहां उन्‍होंने इंग्‍लैंड के खिलाफ T20 इंटरनेशनल डेब्‍यु मैच खेला. नेन्‍स ने 2010 ICC वर्ल्‍ड 20-20 कॉम्‍पटीशन में ऑस्‍ट्रेलियन टीम का प्रतिनिधित्‍व किया.

By: jagjit singh on Tuesday, November 14th, 2017