सिर्फ़ 43 रुपये लीटर मिलेगा पेट्रोल, अगर सरकार मान ले फडणवीस की ये बात !

43 रुपये लीटर मिलेगा पेट्रोल, अगर पीएम मोदी मान लें इनकी बात…

देश में लगातार बढ़ रही पेट्रोल डीजल की कीमतों से आम आदमी काफी परेशान है. आम आदमी को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी 2 रूपये घटा दी है. जबकि दूसरी तरफ महाराष्ट्र के साथ कुछ राज्यों में वैट में भी कटौती की गयी है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस के पास ऍम आदमी को राहत देने के लिए पेट्रोल डीजल की कीमत कम करने का एक सुझाव है.

Image result for 43 रुपये लीटर मिलेगा पेट्रोल, अगर सरकार मान ले फडणवीस की बात

ऑयल मिनिस्टर धर्मेन्द्र प्रधान भी इसकी अपील कर चुके हैं !

उन्होंने एक कार्यक्रम के तहत सुझाव दिया कि पेट्रोल-डीजल को भी जीएसटी के अंतर्गत लाना चाहिए. देवेन्द्र फडणवीस के अलावा ऑयल मिनिस्टर धर्मेन्द्र प्रधान भी इसकी अपील कर चुके हैं. ऐसा माना जा रहा है कि अगर पेट्रोल डीजल भी जीएसटी के अंतर्गत आ जाते हैं तो आम आदमी को काफी राहत होगी.

ईंधन की कीमतों में लगभग आधे की कमी हो सकती है. अगर जीएसटी परिषद् पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के अंतर्गत ला देता है तो इसपर ज्यादा से ज्यादा 28 प्रतिशत ही टैक्स लगाया जा सकता है. अगर इतना टैक्स लगता है तो दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल लगभग 43 रूपये में मिलने लगेगा, जबकि 1 लीटर डीजल 41 रूपये में मिलेगा.

अधिक जानकारी के लिए देखें नीचे दी गई वीडियो. अगर किसी वजह से वीडियो न चलें तो वीडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करें !

4 सितम्बर को इंडियन ऑयल कम्पनी की तरफ से जारी एक डाटा के अनुसार एक लीटर पेट्रोल के लिए कम्पनी 26.65 रूपये चुकती है. डीलर उसे 30.13 रूपये लीटर के हिसाब से बेचते हैं. इसमें डीलर 3.24 रूपये अपना कमीशन भी जोड़ता है. इस हिसाब से देखा जाये तो 1 लीटर पेट्रोल 33.37 रूपये में तैयार हो जाता है.

इस समय 19.48 एक्साइज ड्यूटी और लगभग 14 रूपये वैट कुल मिलाकर 1 लीटर पेट्रोल की कीमत दिल्ली में लगभग 66 रूपये हो जाती है. अगर जीएसटी के तहत 28 प्रतिशत भी टैक्स लगाया जायेगा तो 9.42 रूपये ही जीएसटी चुकाना होगा. इस तरह 33.37 रूपये के साथ जीएसटी जोड़ेंगे तो 42.79 रूपये लीटर पेट्रोल पड़ेगा.

By: Neha Kamal on Sunday, October 29th, 2017