मुस्लिम चाहते है उनके स्कुल का नाम बदलकर हिन्दू नाम हो पढ़े पूरी कहानी …..

आज जिस खबर के बारे में हम आपको यहाँ बताने जा रहे है ये बेहद चौंकाने वाली है क्यूंकि जब भी भारत में किसी स्थान का नाम बदलने का नाम आता है तो लोग हंगामा मचा देते है एक गाँव है जहाँ पर सभी मुस्लिम लोग रहते है लेकिन फिर भी वहां की मुस्लिम लडकियों ने एक मांग की है कि उनके स्कुल का नाम बदल दिया जाए और उसे एक हिन्दू महिला के नाम पर रखे ।

ये गाँव त्रिपुरा के जुबराजनगर में है जहाँ बहुसंख्यक मुस्लिम रहते है यहाँ पहले कोई भी स्कुल नही था जिसके कारण यहाँ के बच्चो को पढाई करने में काफी परेशानी उठानी पडती थी इसी गाँव में सुमति सूत्रधार नाम की हिन्दू अपने पति के साथ रहती थी 1999 में उसके पति का निधन हो गया सुमति ने अपनी सारी जमीन शिक्षा विभाग को देने का फैसला किया जिससे की उस गाँव में पढने वाली लडकियाँ आगे बढ़ सके ।

हालंकि शुरू-शुरू में वैसा ही हुआ जैसा मुसलमान आज करते है उन्होंने जमकर स्कुल का विरोध करना शुरू कर दिया लेकिन बाद में ये मामला ठंडा हो गया था बता दें कि पिछले साल 29 दिसम्बर 2016 को सुमति का देहांत हो गया है . आपको जानकार और भी हैरानी होगी कि सुमति ने अपनी पूरी जमीन क=स्कुल को दान करने के बाद खुद स्कुल के एक छोटे से कमरे में रहती थी .

सुमति के के उस गाँव के बच्चो को शिक्षित करने के लिए किए गये प्रयासों को देखकर सभी गाँववाले चाहते है कि उनके स्कुल का नाम बदलकर सुमति के नाम पर रखा जाए हालंकि इसमें स्कुल की लडकियाँ सबसे प्रमुख रही है . जिस तरीके से सुमति ने जात-पात धर्म का भेदभाव न करते हुए उस गाँव को स्कुल बनाने के लिए अपनी सारी जमीन दान कर दी थी इससे बड़ा त्याग और क्या हो सकता है ।

By: Thakur Mintu on Monday, January 9th, 2017

Loading...