VIDEO : मोदी जी का सपना हुआ साकार,अहमदाबाद बना विश्व धरोहर,अब बारी भारत की !!

भारत लौटते ही मोदी जी को UNESCO ने दिया है एक अमूल्य तौफा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात के ऐतिहासिक शहर अहमदाबाद को यूनेस्को ने विश्व धरोहर शहर की सूची में शामिल किया है. इस खबर को सुनते ही मोदी जी ने अपनी प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा है कि यह पूरे देश के लिए बेहद खुशी की बात है.

आप नीचे मोदी जी द्वारा की गई ट्वीट भी पढ़ सकते है :

आपको बता दे कि संयुक्त राष्ट्र शैक्षणिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन यूनेस्को ने गुजरात के अहमदाबाद शहर को वर्ल्ड हेरिटेज सिटी की सूची में शामिल किया है. अहमदाबाद भारत का पहला शहर है जिसे विश्व सांस्कृतिक धरोहर घोषित किया गया है. UNESCO ने पिछले दिनों अहमदाबाद के अलावा कंबोडिया में समबोर पेरी कुक के मंदिर क्षेत्र के अलावा चीन के कलाँगसो को भी विश्व विरासत सूची में शामिल किया है.

UNESCO द्वारा अहमदाबाद को विश्व धरोहर घोषित करने का ट्वीट

गौरतलब है कि इस दौड़ में भारतीय राजधानी दिल्ली और आर्थिक राजधानी कहे जाने वाला शहर मुंबई भी थे. संस्था ने अपनी साइट पर इस बारे में लिखा है कि ‘अहमदाबाद के क़िलेबंद शहर को सुल्तान अहमद शाह ने 15 वीं सदी में नदी साबरमती के किनारे बसाया था और ये शहर 606 वर्ष पुराना है. यह शहर वास्तुकला का शानदार नमूना पेश करता है जिसमें छोटे किले, क़िलेबंद शहर की दीवारों और दरवाज़ों के साथ कई मस्जिदों और मकबरे महत्वपूर्ण हैं. शांति के प्रतीक इस शहर से महात्मा गांधी ने आजादी की लड़ाई शुरू की थी.

हिंदू आैर जैन मंदिरों में खूबसूरत उत्कीर्ण चित्रों के अलावा यह शहर इंडो – इस्लामिक वास्तुकला का भी अप्रतिम उदाहरण है. अहमदाबाद के नामांकन का तुर्की , लेबनान ,क्यूबा और पोलैंड जैसे देशों ने भी समर्थन किया है.

रूचिरा कंबोज जो कि यूनेस्को में भारत की स्थायी प्रतिनिधि भी है, ट्वीट करके कहा है कि “मैं यह घोषणा करके रोमांचित महसूस कर रही हूं कि अहमदाबाद विश्व धरोहर शहर बन गया है”

अहमदाबाद बना भारत का पहला वर्ल्ड हेरिटेज शहर, देखिये वीडियो !!

By: jagjit singh on Monday, July 10th, 2017