इंसान से वफादार जानवर, कायम की एक मिसाल जब कुत्ते ने बचाई 7 जवानो की जान !

दोस्तों हमने आजतक ऐसे किस्से फिल्मो में भी देखें थे जब किसी जानवर ने इंसान की जान बचाई हो . लेकिन आज एक कुते ने अपनी वफादरी का ऐसा सबूत दिया है कि पढ़कर आप भी दंग रह जाएंगे. दरअसल बिहार से सुनने में आया है कि पुलिस लाइन का एक वफादार कुते ने अपनी जान पर खेलकर एक जहरीले सांप से लड़ाई करते हुए मर गया लकिन 7 पुलिस जवानों की जान बचा गया.

image credit 

बताया जा रहा है कि बीती रात जिस समय पुलिस जवान सो रहे थे और उनका वफादार कुत्ता उनकी रखवाली कर रहा था कि अचानक से उसकी नजर धीरे-धीरे जवानों की तरफ़ बढ़ रहे नाग पर पड़ी. फिर क्या था उसने दौड़कर सांप पर प्रहार किया दोनों में लड़ाई शुरू हुई जोकि करीब आधे घंटे तक चली. कुते और नाग की इस लड़ाई में दोनों बुरी तरह जख्मी हो गए. दोनों की लड़ाई की आवाजें सुनकर सोए हुए जवान भी जागकर वहां आ गए और अपनी आँखों के सामने खतरनाक नज़ारा देखकर हैरान रह गए.

इससे पहले जवान कुछ कर पाते सांप के वार से कुत्ते की और कुत्ते के वार से सांप की मौत हो गयी . जैसे ही इस घटना की खबर पुलिस बैरक में लगी सभी पुलिस जवान कुते की वफादारी को सलाम करने वहां पहुंच गए. इसके बाद कुते को कफन में लपेटकर उसका अंतिम संस्कार की तैयारी कर उसे दफनाया गया. इस कुते ने अपनी जान पर खेलकर जवानों की जान बचाकर एक मिसाल कायम की है और ये दिखा दिया है कि जानवर भी वफादार होते है कुते को दफनाने के बड़ा जवानों ने कहा यदि कुता अपनी वफादारी का परिचय नही देता तो शायद हमारे कई साथी हमारे बीच नही रहते. आज फिर कुता इंसान से बाजी मार गया.

सच कहे तो आज के समय में इंसान भी किसी के प्रति इतनी वफादारी नही दिखाता है जितनी कि इस कुत्ते ने दिखा दी है सलाम है हम सलाम करते है उसकी बहादुरी को, जिसने अपनी मौत की प्रवाह न करते हुए जवानों की जान बचाई है.

 

By: Thakur Mintu on Monday, July 17th, 2017