सोशल मीडिया में उठ रही आवाज़, अजान नहीं रुकती तो सुबह 4.30 बजाओ वन्दे मातरम !!

सुबह सुबह जब लोग थके हारे सो रहे होते हैं तो अगर आपको तेज़ तेज़ आवाज़ में लाउड स्पीकर बजकर जगा दे तो आपको कैसा लगेगा ? निस्चित रूप से आपकी नींद में तो ख़लल पड़ेगा ही बल्कि आपका पूरा दिन गहरी नींद ख़राब होने के बाद बर्बाद हो सकता है ।

बॉलीवुड के मशहूर गायक सोनू निगम के अजान, गुरुद्वारा और मंदिर में लाउड स्पीकर बजाने को लेकर आए ट्वीट्स के बाद हंगामा छिड़ गया है और इस मुद्दे पर पूरे भारत भर में बहस हो रही है  , अब सोशल मीडिया से ऐसी आवाज़ें उठने लगी हैं कि कुछ दिन इसका विरोध करने का तरीक़ा निकाला जाए ताकि भगवान की प्रार्थना के नाम पर देश भक्ति की धुन बजायी जाए और इन नींद ख़राब करने वालों को सबक़ सिखाया जाए

 

लोगों की ये भी शिकायत है कि कुछ लोग कट्टरवाद के चलते लाउड स्पीकर का समर्थन करते हैं । वन्दे मातरम बजने लगेगा तो उन लोगों का भी पता चल जाएगा कि वे इस पर वे लोग क्या रीऐक्ट करते हैं । वैसे देखा जाए तो सोनू निगम ने कुछ ग़लत नहीं कहा था , उनका किसी धर्म के ऊपर कोई सवाल ही नहीं था उन्होंने केवल इतना कहा कि आप लाउड स्पीकर ना बजाएँ ताकि नींद में ख़लल ना पड़े ।

और ये भी बात समझ से परे है कि केवल मुस्लिम लोगों ने ही इसका ज़्यादा विरोध किया है , हिंदू संघटन और सिक्खों में से ज़्यादा लोगों ने विरोध नहीं किया बल्कि इसका समर्थन ही किया था । आप इस बारे में क्या सोचते हैं क्या वन्दे मातरम बजाना एक सही तरीक़ा है या ये क्लेश को और बढ़ाएगा  ?