लडकियों के लिए खास : जानिए पीरियड्स के कितने दिन बाद लड़की गर्भवती नहीं हो सकती !

दोस्तों लड़कों के मुकाबले लड़कियों का जीवन सबसे कठिन होता है.  क्योंकि भगवान ने हर चीज की शक्ति केवल एक लड़की को ही दी है.  एक लड़की अपने जीवन में ना जाने कितने दर्द सहने पड़ते हैं. 

बेटी कब बड़ी हो जाती है ये माँ बाप को भी पता नही चलता है लेकिन लडकी को जरुर पता चल जाता है जब उसके पीरियड शुरू हो जाते है तो समझ जाती है अब वह बड़ी हो गयी है इस दौरान हर लडकी को महीने के 4 से 5 दिनों तक गंभीर दर्द से गुजरना पड़ता है.  यह 5 दिन लड़की के जीवन में सबसे अलग दिन होते हैं.  इन दिनों में हर लड़की को बेचैनी रहती है  और इसके साथ ही बहुत दर्द भी सहना पड़ता है.

आज हम बात कर रहे हैं लड़कियों के पीरियड्स के दिनों की. 12 साल की उम्र से ही लड़कियों को पीरियड्स आना शुरू हो जाते है साइंस रिसर्च के अनुसार हर लड़की को पीरियड आना यह संकेत देते हैं कि लड़की के अंदर सब कुछ ठीक-ठाक है और  वह मां बनने के बिल्कुल लायक हैं.

पीरियड्स को लेकर एक सवाल सबसे अधिक पूछा जाता है और वह सवाल यह है कि पीरियड्स के कितने दिनों बाद तक लड़की प्रेग्नेंट नहीं हो पाती?  या फिर आखिर पीरियड्स के कितने दिनों तक लड़की प्रेग्नेंट हो सकती है? तो आज के इस लेडीज़ स्पेशल  आर्टिकल में इन सभी सवालों का जवाब देने वाले हैं.

इस सवाल का जवाब यह है कि लड़कियों को पीरियड्स 1 महीने के बाद आते हैं.  ऐसे में लड़कियों को केवल 10 से 12 दिन ही ऐसे मिलते हैं जब उन्हें पीरियड्स नहीं आते और वह एकदम नॉर्मल होती हैं.  आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि लड़कियों को पीरियड्स आने के 8 दिन पहले और पीरियड्स खत्म होने के 8 दिन बाद तक प्रेग्नेंट होने का खतरा बना रहता है. ऐसे में बाकी बचे अन्य दिनों में कोई भी लड़की गर्भवती नहीं हो सकती.  इसलिए किसी भी लड़की को इन 8 दिनों से पहले और आठ दिनों के बाद ही प्रेगनेंसी आ सकती है.

source