क्या आपको पता है दो शहर ऐसे हैं जिन्होंने तीस साल से नोट नहीं देखें ?

जैसा कि पुरे देश में सरकार द्वारा कालेधन पर रोक लगाने के लिए नोटबंदी का ऐलान किया है लेकिन इसके बाद लोगो की परेशानियों को हल करते हुए सरकार मोबाइल बैंकिंग को बढ़ावा दे रही है जिससे लोग डेबिट और अपने क्रेडिट कार्ड से भुगतान कर सकते है .
लेकिन क्या आपको ये बात मालूम है कि देश में 2 ऐसे भी शहर है जिन्होंने आज तक नोटों को नही देखा है जी हाँ इन शहरो में रहने वालो की बातें थोड़ी हैरान करने वाली जरुर है लेकिन ये बात बिलकुल सच है .

capture

चलो अब देर न करते हुए आपको इन दोनों शहरो के नाम भी बता देते है इनमे से एक तो तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई से 150 km दूर ऑरोविले शहर है और दूसरा गुजरात की राजधानी अहमदाबाद से 85 km दूर अकोदरा गाँव है .

आपको ये जानकार बहुत ही हैरानी होगी कि इन दोनों शहरो के लोग अपनी जरूरत की छोटी से छोटी चीज़ खरीदने के लिए भी डेबिट या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते है इतना ही नही चाय के बिल का भुगतान भी ये मोबाइल के जरिये करते आ रहे है .

इन दोनों शहरो के लोगो को 500-1000 के नोट बंद होने से किसी प्रकार की टेंशन भी नही है और न इनके रोज के खर्चो पर कोई फर्क पड़ रहा है ऑरोविले में लोगो ने तब से नोटों को नही देखा जब भारत में 500 के नोट आए थे अगर आपको ये बात नही पता तो आपको बता देते है कि भारत में 500 के नोट 1987 में आए थे .

By: Thakur Mintu on Tuesday, November 29th, 2016