क्या आपको पता है इन 15 घरेलू चीजों से आप आसानी से दूर कर सकते है दांतों का दर्द

अक्सर हमारे खान-पान में कुछ गड़बड़ियों के कारण दांतों में दर्द की समस्या (problem of teeth pain) हो जाती है।

ठंडा-गरम एक साथ खा लेने पर भी दांतों में दर्द पैदा कर देते हैं। ऐसे ही छोटी-छोटी चीजों के कारण आप यदि डॉक्टर (doctor) के पास जाते हैं तो आपको बता दें कि इसे घर बैठे ही ठीक किया जा सकता है। दांतों के दर्द को भगाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे (home remedies) हैं, जिन्हें अपना कर चुटकियों में दांतों की दर्द से आराम (relief in seconds) मिल सकता है। जानिए 15 घरेलू नुस्खे के बारे में, जिससे आसानी से दांत की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं

  1. नमक- salt

एक कप गुनगुने पानी (warm water) में 1 चम्मच नमक मिलाएं। इस पानी को थोड़ी देर मुंह में रखकर कुल्ला (gargle) करें।

2. लहसुन- garlic

लहसुन में एंटीबैक्टीरियल (anti bacterial) क्वालिटी होती है। लहसुन की कली को पीसकर उसमें नमक मिलाएं और दर्द वाली जगह पर लगाएं, इससे जल्द राहत (quick relief) मिलेगी।

  1. अमरूद

कैविटी (cavity) के कारण दर्द होने पर अमरूद के 4-5 पत्तों को पानी में उबालकर (boil in water) उस पानी से कुल्ला करें। पत्ते चबाने से भी आराम मिलेगा।

  1. अदरक- ginger

अदरक के एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी (anti inflammatory) गुणों से दर्द और सूजन (swelling) दूर होते हैं। अदरक का पेस्ट (paste) लगाएं या अदरक चबाएं।

  1. बर्फ- ice

दर्द वाली जगह पर बर्फ रखने से ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) कम हो जाता है और दर्द का अहसास (feel) नहीं होता।

  1. फिटकरी

फिटकरी पाउडर (fitkari powder) को दर्द वाली जगह पर रखें। लार को बाहर थूकते रहें। फिटकरी के पानी से कुल्ला करने से भी आराम मिलेगा।

  1. लौंग- cloves

लौंग में यूजेनॉल होता है जो दर्द से राहत दिलाने में सहायक है। दर्द वाली जगह पर लौंग का तेल (clove oil) लगाएं या लौंग दांतों के बीच दबाकर रखें।

  1. हींग

दांत दर्द वाली जगह पर हींग लगाएं। लार को बाहर थूकते रहें। कुछ ही देर में दर्द गायब हो जाएगा।

  1. सरसों का तेल – sarson oil

3-4 बूंद सरसों के तेल में एक चुटकी नमक डालकर दातों और मसूड़ों की मसाज (massage) करने से दर्द दूर हो जाता है।

  1. दालचीनी- daalchini

दालचीनी में लैचुरल पेन किलर (natural pain killer) यूजेनॉल होता है। दालचीनी का पाउडर दर्द वाली जगह पर लगाएं और कुछ देर बाद थूंक दें।

  1. तेजपत्ता

यह एक नैचुरल पेन किलर है। तेजपत्ते की पीसकर उसमें थोड़ा नमक मिलाकर दर्द वाली जगह पर लगाएं और कुछ ही देर बाद थूक (spit) दें।

  1. कपूर

दर्द वाली जगह पर कपूर रखने से आराम मिलता है, ऐसा करते वक्त कपूर से निकलने वाला लार को निगलें नहीं

उपर्युक्त दी गई जानकारी दांत के साधारण दर्द (simple pain relief) से राहत पाने के लिए बताया गया है। इसके अलावा यदि आपको दांत से जुड़ी कोई बीमारी (infection or disease) हो तो सबसे पहले आप दांत के डॉक्टर (doctor) को जरूर दिखाएं।

 

हमे आशा हे के आपको हमरा यह वीडियो ज़रूर पसंद आया होगा. आगे एसी ही इंटरेस्टिंग जानकरी प्राप्त करने के लिए देखते रहिए हमरी यू ट्यूब चॅनेल को. शुक्रिया!