DMCA.com Protection Status

जाने कैसे भारतीय सेना के आगे अब पाकिस्तान के परमाणु हथियार भी हो जायेंगे फुस्स !!

भारतीय रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने दुनिया में परमाणु हथियारों की बढ़ती होड़ को देखते हुए सेना को नए साल पर बहुत अच्छा तोहफा देने का ऐलान किया है. मनोहर पर्रीकर ने दुश्मन देशों के नाभिकीय हथियारों का सामना करने के लिए भारतीय सेना को अब तक का सबसे आधुनिक सूट उपलब्ध कराने का फैसला लिया है. इस सूट का नाम न्यूक्लियर बायोलोजिकल एंड केमिकल प्रोटेक्शन होगा. इस सूट को पहनने से भारतीय सेना केमिकल, वायरस और परमाणु हमले से सुरक्षित रहेंगे.

यह आधुनिक सूट भारत में ही बनाया जायेगा. इसका ऐलान मनोहर पर्रिकर की अध्यक्षता में हुई डिफेंस एक्विजिशन काउंसिल की बैठक में हुआ. इस बैठक में 1500 सूट को मंजूरी दी गयी है. हाल ही में पाकिस्तान ने शॉर्ट रेंज बैलिस्टिक मिसाइल हत्फ -9 का विकास किया है जो टैक्टिकल न्यूक्लियर वारहेड से लैस है. इसका प्रयोग दूसरी देश की सेना को पस्त करने के लिए किया जाता है.

इसी हथियार को मद्दे नज़र रखते हुए मनोहर पर्रीकर ने एडवांस्ड न्यूक्लियर बायोलोजिकल एंड केमिकल प्रोटेक्शन सूट (NBC) बनाने का फैसला लिया है. इस सूट का इस्तमाल सेना की उस गाड़ी में होगा जिसमे जवानों को युद्ध के मैदान में ले जाया जाता है और फिर वहा से लाया जाता है. इस खास गाड़ी को आर्मर्ड पर्सनल कैरियर्स यानि APC कहा जाता है. इस एक गाड़ी में 10 जवान होते हैं. आज के समय में भारतीय सेना के पास लगभग 1800 एपीसी हैं.

इस आधुनिक सूट को बनाने का खर्चा लगभग 1265 करोड़ रुपए होगा. इस डिजाईन डिफेंस रिसर्च डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (डीआरडीओ) द्वारा दिया जाएगा और यह भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड द्वारा बनाया जायेगा. भारतीय सेना के पास इस समय जो एनबीसी सूट्स हैं उसे मैनुअली ऑपरेट किया जाता है. लेकिन डिफेंस सूत्रों का कहना है कि सेना को इससे भी बेहतर एनबीसी सूट्स की जरूरत है. नए एनबीसी सूट्स इस तरह का सेंसर लगा होगा जिससे आने वाले खतरे का पहले ही पता चल जाएगा.

By: Staff Writer on Monday, December 26th, 2016

Loading...