चीन और पाकिस्तान को सबक सिखाने आ गया, भारतीय वायुसेना का ये हवाई जहाज !!

पाकिस्तान की करतूतें हर दिन बढ़ती जा रही है और चीन लगातार उसकी इन करतूतों का पनाह दे रहा है. साथ ही कश्मीर में बिगड़ते हालत के पीछे भी पाकिस्तान का बड़ा हाथ है जिस कारण कश्मीर में तनाव की स्थिति पैदा हो रही है. इसके अलावा चीन भी कुछ ना कुछ ऐसा कर रहा है जिससे दोनों देशों के बीच संबंध धीरे-धीरे खराब होते जा रहे हैं. चीन जिस तरह से समुद्र में अपने पैर पसार रहा है इससे देखते हुए भारतीय वायुसेना ने दोनों देशों को सबक सिखाने का मन बना लिया है.

आपको बता दे कि भारतीय वायुसेना ने एक ऐसा हवाई जहाज तैनात किया करेगा  जिससे चीन और पाकिस्तान दोनों कि बोलती बंद हो जायेगी. इसके लिए भारत ने ‘राफेल’ तैनात किया करने जा रहा है. पाकिस्तान  के खतरे को देखते हुए इस विमानों को हरियाणा के अम्बाला और पश्चिम बंगाल के हासीमारा में तैनात किया जाएगा.

आपकी जानकरी के लिए बता दें कि ये हवाई जहाज खतरनाक लड़ाकू जहाजों  में शुमार हैं और ये जहाज फ़्रांस द्वारा निर्मित हैं. ये देखते हुए राफेल को पूर्वी और पश्चमी फ्रंट में तैनात किया जाएगा. जिससे इस दोनों फ्रंटों से दुश्मनो को करारा जवाब दिया जा सके.

बता दें कि भारत ने ये सौदा 2016 में फ़्रांस के साथ किया था और इसके तहत 60  हज़ार करोड़ का करार किया गया है.बताया जा रहा है कि साल 2019  के अंत तक ये जहाज भारत के पास आ जायेंगे.  राफेल जहाज हासीमारा एयरबेस में मिग -27 की जगह लेगा.

जानकारों का कहना है चीन और पाकिस्तान को कण्ट्रोल करने का ये सही फैसला है.

By: Sumit Singh on Thursday, May 18th, 2017