केवल 30 रुपए से बनेगा एक करोड़ , जनिये कहाँ और कैसे लगाएँ पैसा !!

मान लें की आप की उम्र 20 साल की है और आप रोजाना केवल 30 रुपए बचाते हैं तो आप करोड़पति बन सकते हैं। जनिये कैसे  !

नौकरी या वायपार करने के साथ यदि आप बचत के बारे में नहीं सोच रहे हैं तो यक़ीं मानिए भविष्य में आपको भारी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन हाँ यदि आप सही समय और सही जगह पर थोड़ा थोड़ा बचत करके पैसा लगाते हैं मतलब निवेश करते हैं तो आपको अपने भविष्य के बारे में ज़्यादा चिंता करने की जरुरत नहीं है। जो जितनी कम उम्र में बचत करके निवेश शुरू कर देगा वो ही सबसे अधिक फ़ायदे में रहेगा  । मान लीजिए अगर आप रोजाना केवल 30 रुपए भी बचाते हैं तो रिटायरमेंट की उम्र तक आपके पास 1 करोड़ से भी ज्यादा की पूंजी हो सकती है  । दरअसल बात ये है कि एक बेहद छोटे सी रकम को भी आप लंबी अवधि तक निवेश किया जाए तो चक्रवृद्धि ब्याज (Compound Intrest) यानी ब्याज पे ब्याज के कारण सही समय पर किया गया आपका छोटा सा निवेश एक बेहद बड़ी पूंजी में तब्दील हो जाता है ।

आप सोचेंगे कि कैसे और कहां करें निवेश ? 
ये सवाल बिलकुल जायज़ है कि आप सोचें पता तो होना चाहिए कि पैसा ( Money) कहाँ लगाया जाए। मान लेते हैं कि अभी आप की उम्र 20 साल की है और आपको 15000 रुपए तनख़्वाह ( Salary) मिलती है और उसमें से आप रोजाना केवल 30 रुपए यानी महीने में बस 900 रुपए बचाते हैं तो यक़ीन मानिए आप भी करोड़पति बन सकते हैं ।

सीधा सा हिसाब है कि 30 रुपए प्रतिदिन बचाने से आपके पास महीने में 900 रुपए की पूंजी हो जाएगी। जानकारों के मुताबिक अब इस पैसे को हर माह सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) के जरिए डायवर्सिफाइड म्यूचुअल फंड ( Mutual Fund) में निवेश करें । अगर आपका फंड सालाना 12.5 प्रतिशत का रिटर्न देता है तो आप 40 साल के बाद 60 साल की उम्र में करोड़पति बन जाएंगे। ये भी बता दें कि बहुत सारे ऐसे फ़ंड हैं जो काफ़ी सालों से 15 % से ज़्यादा की रिटर्न दे रहे हैं इसलिए 12.5 प्रतिशत की रिटर्न हासिल करना मुश्किल नहीं है  । इस तरह का रिटर्न मिलने पर निवेशकर्ता 40 साल में 1 करोड़ से ज्यादा की पूंजी इकट्ठा कर सकता है। अगर आप कम समय में ज्यादा रकम एकत्र करना चाहते हैं तो आपको रोजाना जमा करने वाले पैसे की कीमत बढ़ानी होगी। आप अपनी सुविधा से प्रतिदिन एक निश्चित अमाउंट सेव कर सकते हैं। हालांकि निवेश करने से पहले वित्तीय सलाहकार से अवश्य सलाह लेनी चाहिए।

कैसे धूँड़े अच्छा Mutual फ़ण्ड और कहां  करें निवेश ? 
इसके लिए बेहद अच्छी और उपयोगी बहुत सी वेबसाइट हैं और तो और काफ़ी मोबाइल APP भी हैं इनमे से यहाँ क्लिक करके आप ET Money  नाम की एक अच्छी APP Download कर सकते हैं। जिसमें आपको एक क्लिक से निवेश करने में तो सुविधा होगी ही बल्कि आप अच्छे और बुरे म्यूचूअल फ़ंड्ज़ को जाँच परख भी सकते हैं  । बता दें कि  myinvestmentideas.com की एक रिपोर्ट के मुताबिक कुछ म्यूचुअल फंड्स के बारे में बताया गया था कि जिन पर लंबे समय की अवधि में निवेश करके अच्छा लाभ कमाया जा सकता है। साल 2017 में इन फंड्स में पैसा लगाना आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है।

आइए अब नजर डालते कुछ फंड्स की परफॉर्मेंस पर। प्रिंसिपल इमरजिंग ब्लू चिप फंड ने पिछले साल 17.5% का सालाना रिटर्न दिया था। वहीं, 3 और 5 साल में इस फंड का रिटर्न क्रमश: 31.7 और 27.5 प्रतिशत रहा। दूसरा फंड L&T इंडिया वैल्यू फंड है, जिसका पिछले एक साल में 16.8 प्रतिशत का रिटर्न दिया था ।

इसके अलावा भी बहुत सारे ऐसे फ़ंड्ज़ हैं जो बिना ज़्यादा चिंता के अच्छी रिटर्न देते हैं , लेकिन ये जान लें कि म्यूचूअल फ़ंड्ज़ में आपका पैसा शेयर मार्केट में निवेश किया जाता है इसलिए कुछ रिस्क ज़रूर रहता है परंतु समझदारी से चुने गए Mutual Fund हमेशा अच्छी रिटर्न दे सकते हैं

By: HStaff on Thursday, March 2nd, 2017