कच्चा प्याज़ खाने वालों के लिए खुशखबरी, इन 8 फायदों के बारे में सुनकर आज से खाना शुरू कर देंगे !

जानें प्याज के चमत्कारी गुण, खतरनाक बीमारियों से पाएं छुटकारा…

हम अपने खाने में रोजाना ही प्‍याज डालते हैं. खाने में अलग-अलग ढंग से प्‍याज का इस्‍तेमाल किया जाता है. फिर चाहे वह प्‍याज की ग्रेवी हो, प्‍याज का रायता हो या प्‍याज का सलाद, हमें प्‍याज का हर अंदाज पसंद है. प्‍याज किसी भी बोरिंग खाने को झट से टेस्‍टी बना देता है. प्‍याज सिर्फ खाने को टेस्‍टी नहीं बनाता बल्‍कि यह अच्‍छी सेहत के लिए बहुत ही जरूरी और गुणकारी है.

इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व और प्रोटेक्टिव कंपाउंड मौजूद होते हैं जो तरह-तरह की बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करते हैं. प्याज़ में औषधीय गुण होने के कारण इसका इस्तेमाल कई प्रकार की बीमारियों में भी होता है. आज हम आपको बतायेंगे प्याज के कुछ ऐसे ही उपयोग और गुणों के बारे में, जिन्हें अपनाकर आप कई समस्याओं से मुक्ति पा सकते हैं.

तो आइए जानते हैं प्याज के चमत्कारी गुणों के बारे में :-

  • कब्ज : कच्चा प्याज़ में अधिक मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं जो पेट के अंदर चिपके खाने को बाहर निकालने में हमारी मदद करते हैं. यदि आपको कब्ज की शिकायत है तो कच्चा प्याज रोज खाना शुरू कर दीजिए.

  • गले की खराश : यदि आप सर्दी, कफ या खराश से पीड़ित हैं तो ताजे प्याज का रस पीजिए. इसमें गुड़ या शहद मिलाकर पीना अधिक फायदेमंद होता है.
  • डायबिटीज : कच्चा प्याज़ डायबिटीज में भी फायदेमेंद होता है. रोजाना प्याज खाने से इंसुलिन पैदा होता है. यदि आप डायबिटिक हैं तो इसे खाने के साथ रोज सलाद के रूप में खाएं.

  • एनीमिया : सल्फर के कारण प्याज़ को काटने पर आंखों से आंसू आता है. यह नाक के ज़रिये शरीर में प्रवेश करता है. सल्फर में मौजूद एक तेल एनीमिया की बीमारी में मददगार होता है.
  •  दिल से संबंधित बीमारियां : कच्चा प्याज़ हाई ब्लड प्रेशर को नार्मल बनाने में हमारी मदद करता है. यह बंद खून की धमनियां खोल देता है जिससे कि दिल की बेमारी होने की संभावनाएं कम हो जाती हैं.

  • कैंसर :  यह आपको कई प्रकार के कैंसर से बचाए रखने में आपकी मदद करता है. कच्चा प्याज़ खाने से पेट, कोलोन, ब्रेस्ट, फेफड़े और प्रोस्टेट कैंसर आदि का खतरा कम रहता है. यूरिन से जुड़ी बीमारियां भी कच्चा प्याज़ खाने से ठीक हो जाती हैं.
  • कॉलेस्ट्रोल : प्याज़ में एमिनो एसिड और मिथाइल सल्फाइड पाया जाता है जो कॉलेस्ट्रोल को कम करके गुड कॉलेस्ट्रोल को बढ़ाने में हमारी मदद करता है.

  • ब्लीडिंग समस्या : नाक से खून बह रहा हो तो कच्चा प्याज काट कर सूंघ लीजिए. इसके अलावा यदि पाइल्स की समस्या हो तो सफेद प्याज खाना शुरू कर दें.

अगर आपको दी गई जानकारी पसंद आई तो ऐसी ही और खबरों के लिए हमें फ़ॉलो कीजिए।