खुशखबरी : महिला बाइकर्स की स्टंट टीम बना रहा है BSF

इस वर्ष मार्च में बीएसएफ को बाइक पर स्टंट करने वाली महिलाओं की पहली टीम मिल जाएगी . इस टीम को ‘महिला जांबाज’ नाम दिया गया है . बता दें कि इस टीम को पुरुष जांबाज टीम के एक्सपर्ट सब-इंस्पेक्टर “के एम कल्याण” ट्रेनिंग दे रहे हैं . देशभर की 5 हजार महिला सैनिकों में से केवल 46 महिला सैनिको को ही इस टीम के लिए चुना गया है . दरअसल ग्वालियर की बीएसएफ अकादमी टेकनपुर में पिछले साल 22 अक्टूबर से इन्हें ट्रेनिंग दी जा रही है ताकि यह टीम मार्च में अपनी पहली परफॉर्मेंसके लिए तैयार हो सके .

दैनिक भास्कर की एक खबर के अनुसार इन्हें रोजाना छह घंटे ट्रेनिंग दी जाती है . अब तक यह टीम 13 प्रकार के फॉर्मेशन बनाना सीख चुकी है . बता दें कि सीआरपीएफ भी इससे पहले महिलाओं की ऐसी टीम बना चुकी है लेकिन वह अभी तक 8 फॉर्मेशन ही सीख पाईं है . लद्दाख की इंस्पेक्टर स्टेजिंग नॉरयांग इस महिला बाइकर टीम की कैप्टन हैं . उन्होंने बताया हैं कि ट्रेनिंग ले रहीं 46 में 43 लड़कियों ने कभी साइकिल भी नहीं चलाई थी लेकिन इस टीम के लिए यह सब बाइक चलाना सीख रही हैं .

बताया जा रहा है कि अभी तक यह टीम 13 फॉर्मेशन पूरे कर चुकी है और इनका लक्ष्य 22 फॉर्मेशन तक पहुंचने का है . अगर यह टीम सभी 22 फॉर्मेशन पूरे कर जाती है तो 2018 में राजपथ पर बीएसएफ की तरफ से पुरुषों की जगह इस महिला टीम को अपना प्रदर्शन दिखाने का मौका मिलेगा और अगर ऐसा होता है तो यह देश में पहली महिला टीम होगी जो राजपथ पर बाइक स्टंट करेगी .