गौतम गंभीर ने धोनी की कप्तानी को लेकर दिया बड़ा बयान, जिसे सुन बड़े बड़े दिग्गज रह गये हैरान !

जब गौतम गंभीर ने ‘कैप्टेन कूल’ की कप्तानी पर दिया ब्यान, मुह देखते रह गये धोनी के आलोचक !

महेंद्र सिंह धोनी भारतीय क्रिकेट का एक ऐसा नाम जिसे आज बच्चा बच्चा जनता है ओर यह नाम धोनी ने सिर्फ ओर सिर्फ अपनी कड़ी मेहनत ओर लग्न के चलते कमाया है . जिस समय धोनी ने भारतीय टीम की कमान सम्भाली उस वक्त भारतीय टीम की स्थिति कुछ ठीक नही थी लेकिन धोनी ने अपने नेतृत्व में एक ऐसी टीम का गठन किया जिसने आईसीसी के सभी कप अपने नाम किए . जिसके लिए धोनी की जितनी तारीफ की जाए कम है .

भले ही आज भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की उनके टी20 फॉर्मेट में प्रदर्शन के लिए आलोचना की जा रही है लेकिन उन आलोचकों से कई अधिक उनके समर्थन में खिलाड़ी हैं . हाल में क्रिकेट से संन्यास लेने वाले तेज गेंदबाज आशीष नेहरा, सैयेद किलयानी ओर अब दिल्ली के एक और क्रिकेटर ने उनका समर्थन किया है .

पिछले कुछ समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे धाकड़ बल्लेबाज गौतम गंभीर ने धोनी के पक्ष में खुलकर सामने आये है और उनके आलोचकों को करारा जवाब दिया है . खबरों के अनुसार गंभीर ने कहा है कि मैंने सौरभ गांगुली, राहुल द्रविड़, वीरेंद्र सहवाग और धोनी जैसे बड़े बड़े खिलाडियों के मार्गदर्शन में खेला हूँ . लेकिन जो खेल का आनंद मुझे धोनी की कप्तानी मिला वो कभी और नही मिला .

उन्होंने धोनी के बारे में बोलते हुए कहा कि हमारी उम्र लगभग एक ही है . वह हमेशा मस्त रहते हैं . गंभीर ने आगे कहा कि जो भारतीय टीम के लिए धोनी ने किया, बुहत लोग नहीं कर पाए . आलोचना करने वाले लोगो को याद दिलाते हुए उन्होंने कहा क्या आपको भारत की वह लड़खड़ाती हालत याद है जिसे धोनी ने संभाला था . अच्छा वक्त तो हर कोई सम्भाल लेता है लेकिन जिस तरह उन्होंने उस बुरे दौर से टीम को निकला वो बेहद सराहनीय है .

गंभीर ने धोनी की तारीफ करते हुआ कहा कि माही को “कैप्टेन कूल” यूँ ही नही कहते . उन्होंने कभी भी उत्तेजना में कोई भी ऐसा निर्णय नही लिया जिसके लिए बाद में उन्हें पछतावा करना पड़ा हो . वे बेहद ही शांत स्वभाव के है . मुश्किल मुकाबलों से टीम को कैसे सम्भालना है इसका जितना अनुभव माही के पास है वो फ़िलहाल किसी अन्य के पास नही है .

यदि बात की जाए धोनी के विकेट कीपिंग की तो उसका मुकाबला तो विश्व का कोई और विकेट कीपर नही कर सकता है क्यूंकि पलक झपकने से पहले विकेट से गिल्लियां उड़ा देने का जो हुनर माही के पास है वो दुनिया के किसी अन्य खिलाडी के पास नही है और यह क्रिकेट के बड़े बड़े खिलाडी भी मानते है .
By: Jyoti Kala on Friday, November 10th, 2017