वैष्णो देवी की यात्रा पर जाने के पहले जरूर जान ले बातें, Video में देखें सबसे बड़ा रहस्य !

वैष्णो देवी की यात्रा पर जाने के पहले जरूर जान ले बातें …

हिन्दू धर्म के लोग भगवान की पूजा करते है. भारत में हिन्दूओं के बहुत से धार्मिक स्थल है.  उन्ही सभी धार्मिक स्थलों में से एक वैष्णों देवी का मंदिर है. इस पवित्र यात्रा की शुरुआत कटरा से होती है. यह माता का मंदिर जम्मू कश्मीर की पहाड़ी पर स्थिति है.

इस मंदिर की, 5,200 फ़ीट की ऊंचाई और कटरा से लगभग 12 किलोमीटर (7.45 मील) की दूरी पर स्थित है.जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले की त्रिकुटा पर्वत पर स्थित वैष्णो देवी गुफा मंदिर केवल भारत ही नहीं बल्कि दुनिया का एक सबसे व्यस्त तीर्थस्थल है. त्रिकुटा पर्वत पर स्थित होने के कारण वैष्णो देवी का एक नाम त्रिकुटा देवी भी है.

वैष्णो देवी के बारें में कहा जाता है कि जब भैरव माता वैष्णो देवी का पीछा कर रहा था तो वह इस गुफा में आकर बैठ गई. लेकिन जब भैरव माता का पीछा करते हुए आया तो वह हनुमान से लड़ने लगा. माता गुफा के अन्दर तपस्या कर रही थी. तभी इस लड़ाई की अावाज सुनकर माता बाहर आई और गुस्से में अपने त्रिशूल से भैरव पर वार कर दिया.

अधिक जानकारी के लिए देखें नीचे दी गई वीडियो. अगर वीडियो किसी वजह से न चले तो वीडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करें !

जिसके कारण भैरव देव का सिर गुफा से दूर जाकर पड़ा. जहां आज भी वैष्णों मंदिर से दूर भैरव का मंदिर मौजूद है. यहां केे बारें में कहा जाता है कि जब कोई माता वैष्णों के दर्शन करने जाता है वह इस मंदिर के दर्शन जरुर करता है. वरना उसकी यात्रा पूरी नही मानी जाती है.

तभी से यह वैष्णों मंदिर बहुत पवित्र माना जाता है. दूर से श्रद्धालु इस मंदिर में बड़ी श्रद्धा भक्ति से माता के दर्शन के लिए आते है. इस दुनिया के कई ऐसे रहस्य हैं जिनके बारे में कोई नहीं जानता. इतना ही नहीं इस पृथ्वी की उत्पत्ति के बारे में सभी धर्मों में अलग-अलग वजह बताई गई हैं.

अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया तो लाइक, शेयर और फॉलो करना न भूले.

By: Jindal on Wednesday, October 11th, 2017