आखिर आ ही गई शनिवार को लोहड़ी, सरसों के तेल का एक दीपक चमका देगा रातोंरात किस्मत !

लोहड़ी का त्यौहार उतर भारत के सबसे ज्यादा प्रसिद्ध त्योहारों में से एक है खासकर कि पंजाब के लोगो द्वारा ये बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. इसके अलावा राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, उतर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर इत्यादि में भी इसे पुरे मन से जश्न के साथ मनाया जाता है.

जैसा कि इस बार लोहड़ी शनिवार को आई है और खासकर शनिवार को सरसों के तेल का बहुत अधिक महत्व माना गया है. सरसों के तेल का दीपक आपके लिए हर शनिवार को शुभकारी होता है. लेकिन लोहड़ी का त्यौहार जबकि लोहड़ी भी हम जलाकर मनाते है इस दिन ये काफी ज्यादा फायदा आपको पहुंचा सकता है. इसके लिए आपको शाम को एक साफ़ दीपक लेना है चाहे तो आप पुराना भी ले सकते है लेकिन उसे अच्छे से धोकर सुखा लें और फिर ही इस्तेमाल करे. खंडित यानि कि टुटा हुआ ये बिलकुल भी नही होना चाहिए.

इसके बाद आप अपने साफ हाथो से रुई की एक बत्ती बनाए. इसके बाद आपको दीपक में सरसों का टेक डालकर उसे जलाना है अगर आप अपने घर में लोहड़ी जला रहे है तो ध्यान रखे इस उपाय को आपको लोहड़ी जलाने से पहले करना है. ऐसा करने से आपको ज्यादा फल मिलेगा अन्यथा इसे लोहड़ी के बाद भी जला सकते है. आपको ये दीपक अपने घर के मन्दिर में रखकर पुरे परिवार समेत हाथ जोड़ने है फिर दीपक पर तिलक करना है इसपर अक्षत यानी चावल भी अर्पित करने है.

इसी के साथ लोहड़ी में जो भी तिल इत्यादि या फिर मूंगफली या मीठा कुछ भी आप चढ़ा रहे हो वह भी आप उस दीपक पर अवश्य अर्पित करेंगे.इसके बाद उस दीपक को चाहे तो आप अपने घर के मंदिर में ही रहने दें या फिर इसे आप घर के मुख्य द्वार पर भी रख सकते है.

इससे आगे की जानकारी के लिए आप देखें नीचे दी गयी विडियो !