भूलसे भी ना चढ़ाएं शिवलिंग पे ये 1 चीज़ को वरना शिव के क्रोध से नहीं बचा पाएगा कोई !

शिवलिंग पर नहीं चढ़ानी चाहिए  ये एक चीज़ नहीं तो झेलना पड़ेगा शिव का प्रकोप…

दोस्तों जैसे की आप जानते हैं, हिन्दू धर्म में सभी देवी-देवताओं को प्रसन्न करने, उनकी आराधना करने के विशिष्ट तरीकों का वर्णन उपलब्ध हैं. कुछ ऐसी सामग्रियां और विधियां होती हैं जो विशिष्ट आराध्य देव को बहुत पसंद होती हैं. उनकी पूजा में उन सामग्रियों की उपलब्धता मनवांछित फल प्रदान करती है.

दोस्तों हिंदू धर्म और परंपरा के अनुसार शिवलिंग कभी ऐसी जगह नहीं रखा जाता जहां उसकी उसकी रीति-रिवाज के अनुसार पूजा ना हो सके क्योंकि इससे शिव जी नाराज़ हो सकते हैं. ऐसा माना जाता है कि भगवान शिव बहुत ही मासूम और रहमदिल हैं जो आसानी से लोगों की मन्नत पूरी कर देते हैं लेकिन इनका ग़ुस्सा भी उतना ही तेज़ है. आमतौर पर मंदिरों में जिन देवी देवताओं की उपासना की जाती है.

उनकी पूजा अर्चना घर पर भी करने के लिए घर के मंदिर में उनकी मूर्तियां या तस्वीरें रखी जातीं हैं. हर देवी-देवता की उपासना से सम्बन्धित कुछ नियम भी होते हैं. जिनका यथोचित पालन करने पर ही सकारात्मक परिणाम मिलता है.जैसे की आप सब जानते हैं, शिव जी को बैरागी कहा गया है इस लिए उन्हें आम ज़िन्दगी में इस्तेमाल होने वाली चीज़ें नहीं चढ़ाई जाती हैं. दोस्तों आज हम आपके लिए एक ऐसी वीडियो लेकर आये हैं जो आपके बेहद कम काम आ सकती है.

अधिक जानकारी के लिए देखें नीचे दी गई वीडियो. अगर किसी वजह से वीडियो न चले तो वीडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करें !

भगवान भोलेनाथ को खुश करने के लिए आप उन्हें भांग-धतूरा, दूध, चंदन, और भस्म चढ़ाते हैं. कहा जाता है कि भोलेनाथ की पूजा करने से वही नही बल्कि सारे भगवान ख़ुश हो जाते हैं. शिव पुराण के अनुसार शिव जी के भक्तों को शिवलिंग पर कुछ ऐसी चीजें हैं जो नहीं चढ़ानी चाहिए.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जहां कुछ चीजें आराध्य देवी-देवताओं को पसंद आती हैं वहीं कुछ उन्हें कतई नापसंद होती हैं. ऐसे में अगर उन्हें वे अर्पित की जाएं या उनकी पूजा में उन सामग्रियों का प्रयोग किया जाए तो यह समस्या का कारण बन सकता है. दोस्तों आपको तो पता है कि हल्दी का प्रयोग स्त्रियों की सुंदरता बढ़ाने के लिए किया जाता है. इसलिए शिवलिंग पर कभी हल्दी नहीं चढ़ाई जाती, क्योंकि वह स्वयं शिव का रूप है.

अगर आपको दी गई जानकारी पसंद आई तो ऐसी ही और खबरों के लिए हमें फ़ॉलो कीजिए।
By: Neha Kamal on Tuesday, November 14th, 2017