भूलकर भी ना करें ये 3 गलतियाँ, बढ़ सकता है प्रोस्टेट और आ सकती है सबसे बड़ी मुसीबत !

जानिये आखिर कौन सी तीन गलतियाँ हैं जो पुरुषों को भूलकर भी कभी नहीं करनी चाहिए….

दोस्तों आज की भागदौड़ भरी जिन्दगी में सभी इतने व्यस्त हैं कि कोई अपनी सेहत की ओर ध्यान नहीं रखता सबको आगे बढ़ने की लगी हुई है. दोस्तों आपको आज हम आपके लिए एक ऐसी खबर लेकर आयें जो आपको जानना बेहद जरूरी है. दोस्तों हमारे खान-पान और रहन-सहन की वजह से हमारे शरीर में बहुत सारी समस्याएं पैदा होती रहती हैं.

वर्तमान में ऐसा देखा गया है कि लोग उल्टा-पुल्टा कुछ भी खा लेते हैं, जिसके कारण कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं, ऐसी ही एक समस्या प्रोस्टेट एनलार्जमेंट है. पुरुषो में तीस वर्ष की आयु के बाद किन्ही कारणों से प्रोस्टेट एनलार्जमेंट का खतरा हो सकता है. इस परिस्थिति को बिनाइल प्रोस्टेटिक हायपरप्लासिया कहा जाता है.

जब किन्ही कारणों से प्रोस्टेट गलैड के भीतर के टिश्यूज बढने लगते है तो यह एनलार्ज होकर यूरिन के फ्लो में रूकावट पैदा करता है. दोस्तों आज हम आपको प्रोस्टेट के बढ़ने के 3 कारणों के बारे में बताएंगे. 

मोबाइल का रेडिएशन – मोबाइल आमतौर पर सभी लोग इस्तेमाल करते हैं. जब मोबाइल हमारी जेब में रहता है. तो उससे निकलने वाले रेडिएशन हमारे प्रोस्टेट ग्लैंड को नुकसान पहुंचाते हैं, जिसकी वजह से प्रोस्टेट एनलार्जमेंट की समस्या पैदा हो जाती है और हमारी जान पर खतरा बन सकता है.

पानी की कमी-जैसा की आप सब लोग जानते ही हैं कि पानी हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होता है. हमारे शरीर के आधे से ज्यादा हिस्से में पानी होता है. पानी की समस्या के कारण प्रोस्टेट बढ़ने लगते हैं, जिसके कारण यूरीनरी ब्लैडर में इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है. इससे प्रोस्टेट एनलार्जमेंट की समस्या हो जाती है. इससे बचने के लिए दिन में 7 से 8 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए, ताकि प्रोस्टेट एनलार्जमेंट की समस्या से बचा जा सके.

शराब तथा कॉफी का अधिक मात्रा में सेवन – अगर आप भी शराब तथा कॉफी की लत से पीड़ित हैं, तो इन्हें आज ही छोड़ने का निर्णय कर लीजिए. काफी अधिक मात्रा में शराब और कॉफी का सेवन करने से प्रोस्टेट एनलार्जमेंट की समस्या हो जाती हैं. जिसकी वजह से मूत्र मार्ग में बाधा आ जाती है. इसलिए शराब और कॉफी से जितनी ज्यादा हो सके दूरी ही बनाकर रखें, ताकि आपका जीवन सुरक्षित रह सके.

पेशाब का रुक कर आना –इस समस्या में यूरिन त्यागते समय हमें थोड़ा इंतजार करना पड़ता है, क्योंकि यूरिन कुछ समय बाद बाहर निकलता है. हमारी यूरिन त्यागने की इच्छा होने के बावजूद भी यूरिन बाहर नहीं त्याग पाते हैं.

टेस्टिकल्स में दर्द – प्रोस्टेट एनलार्जमेंट की समस्या से ग्रसित लोगों में अक्सर टेस्टिकल्स में दर्द होता रहता है.

यूरिन की समस्या – प्रोस्टेट एनलार्जमेंट की समस्या होने पर यूरिन त्यागने में काफी दिक्कतें आती हैं. जब आपको बार-बार यूरिन करने की इच्छा होती है, तब यूरिन त्यागने में समस्या उत्पन्न हो जाती है.

यूरिन करने में तकलीफ होना – प्रोस्टेट एनलार्जमेंट होने पर यूरिन की नली में इंफेक्शन हो जाता है, जिसके कारण यूरिन त्यागने में बहुत दिक्कत आती है और दर्द का एहसास भी होता है.

दिन में कई बार पेशाब का आना – प्रोस्टेट एनलार्जमेंट की समस्या में यूरिनरी ब्लैडर को बहुत नुकसान पहुंचता है, जिसकी वजह से बार-बार पेशाब आते रहते हैं.

अगर आपको दी गई जानकारी पसंद आई तो ऐसी ही और खबरों के लिए हमें फ़ॉलो कीजिए।
By: Neha Kamal on Tuesday, November 14th, 2017