ओह माय गॉड : क्रिकेट को छोड़ अब ये काम कर रहे हैं दुनिया के ये टॉप 5 खिलाड़ी !

क्रिकेट के खेल को भारी अनिश्तताओं का खेल कहा जाता है और इस खेल के पीछे पूरी दुनिया दीवानी है. क्रिकेट के खिलाड़ियों को यहां नाम और शोहरत के साथ-साथ बेशुमार दौलत भी कमाने का मौका मिलता है. क्रिकेट फैन्स अपने पसंदीदा खिलाडियों को भगवान मानते है जिसका जीता जगता उदाहरण सचिन तेंदुलकर है. ऐसे में क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ी भी किसी बड़े स्टार से कम नहीं हैं.

मौजूदा खबर अनुसार बता दें कि क्रिकेट के खेल से जुड़े क्रिकेटरों की जिंदगी भी फिल्मी सितारों की तरह ग्लैमर और चकाचौंध से भरी हुई है. दुनिया के अलग-अलग टीमों में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपने क्रिकेट करियर के दौरान दुनियाभर में खूब नाम कमाया लेकिन क्रिकेट के अलावा ये खिलाड़ी अपने पैसों को दूसरे व्यवसायों में लगाकर अपनी दौलत में और भी इजाफा कर रहे हैं. ऐसे में क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद भी ये दूसरे क्षेत्रों से जुड़कर न सिर्फ अपने शौक को पूरा कर रहे हैं बल्कि इन क्षेत्रों में काफी नाम भी कमा रहे हैं.

क्रिकेटर्स जिन्होंने क्रिकेट छोड़ बदला अपना प्रोफेशन !!

ब्रेट ली : ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर और दुनिया के सबसे फास्ट गेंदबाज माने जानेवाले ब्रेट ली ने जब क्रिकेट की दुनिया से संन्यास लिया तो उन्होंने एक्टिंग और सिंगिंग को अपने करियर के तौर पर चुन लिया. आपको बता दें कि ब्रेट ली को काफी पहले से ही एक्टिंग और सिंगिंग का शौक था. हाल ही में आई बॉलीवुड की फिल्म ‘अनइंडियन’ में ब्रेट ली ने एक्टिंग भी किया है.

एंड्रयू फ्लिंटॉफ : इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एंड्रयू फ्लिंटॉफ ने अपनी शानदारी बल्लेबाजी और गेंदबाजी के जरिए बड़े-बड़े खिलाड़ियों के छक्के छुड़ा दिए थे. लेकिन क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद एंड्रयू ने बॉक्सिंग को अपने करियर के तौर पर चुन लिया और अब वो बॉक्सिंग करते हैं.

इमरान खान : पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर इमरान खान की कप्तानी में ही पाकिस्तान ने साल 1992 में वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया था. लेकिन इमरान ने जब क्रिकेट से संन्यास लिया तो उन्होंने राजनीति में अपनी किस्मत आजमाई. इमरान खान की छवि आज दुनिया के सामने एक राजनेता के तौर पर उभरकर आई है.

डैरेन गौफ : डैरेन गौफ इंग्लैंड क्रिकेट टीम के सबसे तेज गेंदबाज माने जाते थे. वो अपनी योर्कर गेंद के लिए काफी मशहूर थे. क्रिकेट खेलने के अलावा डैरेन को डांस का बेहद शौक था इसलिए क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद डैरेन ने डांसिंग में अपनी किस्मत आजमाई और आज वो एक डांसर के तौर पर भी जाने जाते हैं. 

इंजमाम उल हक : पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमान उल हक ना सिर्फ एक बेहतरीन क्रिकेटर थे बल्कि उनके बल्ले का चलना यह तय कर देता था कि अब पाकिस्तान की जीत पक्की है. अपने शानदार क्रिकेट करियर से संन्यास के बाद इंजामाम तबलीगी जमात से जुड़ गए इसके साथ ही वो पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के सिलेक्टर भी हैं.

By: jagjit singh on Tuesday, November 14th, 2017