चीन ने फिर की बड़ी ‘चालबाजी’ भारत ने इस कड़े अंदाज में दिया जबाव !!

चीन अपनी हरकतों से बाज नही आ सकता, भारत ने फिर दिया चीन को करारा जबाव !!

हाल ही में चीन ने अरुणाचल प्रदेश के छह जगहों के नाम बदल दिए है . इस बात पर भारत ने कड़ा रुख अपनाते हुए कहा है की नाम बदलने से कुछ नही होगा जो असलियत है वो सब को पता है . प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी जी ने कहा है की अरुणाचल भारत का अभिन्न अंग था और हमेशां रहेगा . विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता से मिली जानकारी के अनुसार पता चला है की नाम बदलने के बारे में अभी चीन से कोई बात नही हुई है और जहां तक रही बात सीमा विवाद की तो उसके निपटारे के लिए दोनों देशो के बीच अलग व्यवस्था बनी हुई है, जिससे उम्मीद लगाई जा रही है की कोई न कोई हल जरुर निकल जाएगा .

हाल ही में चीन की ओर से महत्वाकांक्षी वन बेल्ट वन रोड प्रॉजेक्ट पर होने वाली मीटिंग के बारे में प्रवक्ता ने कहा की” हमे इस मीटिंग का निमंत्रण मिला है और हम इसे देख रहे है” बता दे की यह मीटिंग 14 मई को पेइचिंग में होने जा रही है .  वन बेल्ट वन रोड के एक हिस्से को पाकिस्तान और कश्मीर से होकर ले जाने वाले इस प्रोजेक्ट में भारत ने कभी अपनी दिलचस्पी नही दिखाई . चीन ने कहा है की बैठक में भारत का प्रतिनिधि होगा .

modi-xi

आपको बता दे की दलाईलामा की यात्रा को लेकर चीन पिछले महीने में भारत को कई बार चेतावनी दे चूका है . भारत ने पेइचिंग के बयान को नजरअंदाज करते हुए दलाईलामा की यात्रा का पूरा प्रबंध किया हुआ था . चीन ने इस यात्रा को धार्मिक यात्रा बताते हुए कहा है की इस बात को राजनीति से न जोड़ा जाए, यह सिर्फ एक धार्मिक यात्रा थी . आपको बता दे की भारत और चीन के बीच 3,488 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा विवाद का बड़ा विषय बनी हुई है . अब तक इस सीमा विवाद को सुलझाने के लिए विशेष प्रतिनिधियों की 19 दौर की वार्ता हो चुकी है !!

 

By: Manu Thakur on Friday, April 21st, 2017

Loading...