अभी-अभी : जानिए क्यों IMF ने चीन को दी बर्बाद होने की चेतावनी,जिससे मच गया पुरे चीन में हाहाकार !

IMF की कर्ज में डूबे चीन को लेकर आई रिपोर्ट ने मचा दिया पुरे चीन में हडकंप दुनिया को पता चला कितना आर्थिक तौर पर मजबूत है चीन एक ही झटके में चीन की निकली हेकड़ी.चीन पर बढ़ते कर्ज के बोझ को लेकर इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (आईएमएफ) ने उसे चेतावनी दी है.साफ़-साफ़ चीन को कहा गया है अगर ऐसा ही रहा तो चीन बर्बाद हो जाएगा !

मीडिया से मिली जानकारी के अनुसार IMF (आईएमएफ) ने अपनी जारी की हुई रिपोर्ट में चीन को दो टूक चेतावनी देते हुए बोला है कि बढ़ता कर्ज चीन की इकोनॉमी को खतरनाक राह पर ले जा रहा है और चीन को आगे बड़ी मंदी का सामना करना पड़ सकता है.चीन के लिए ये किसी सदमें से कम नहीं है क्योंकि एक तरफ चीन भारत से युद्ध की बातें कर रहा है और दूसरी तरफ ये रिपोर्ट चीन की पोल खोल रही है अगर भारत से चीन युद्ध करेगा तो चीन पूरी तरह से बर्बाद हो जाएगा क्योंकि युद्ध में किसी भी देश पर आर्थिक संकट आ सकता है.

आगे इस IMF की रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन की ग्रोथ को लेकर ऐसा कदम उठाना होगा, जो कि लंबे समय तक कारगर हो. चीन के बैंकिंग सेक्टर पर खतरे के बादल मंडरा रहे हैं.चीन के लिए आगे आने वाला समय बहुत कठिन होने वाला है.

आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि चीन को लेकर IMF ने ये चेतावनी अभी हाल की अपनी रिपोर्ट में जारी की है,इस रिपोर्ट के आने के बाद से पुरे चीन में हडकंप मचा हुआ है. पिछले साल चीन का कुल कर्ज वहां की जीडीपी का 235 फीसदी था. अगर इसी तरह से कर्ज बढ़ता रहा तो 2022 तक चीन पर कुल कर्ज वहां की जीडीपी का 300 फीसदी तक पहुंच जाएगा.

चीन के लिए ये किसी सदमें से कम नहीं है क्योंकि दूसरी तरफ अमेरिका ने चीन को बहुत बड़ा डंडा दे दिया है,जिस तरह से नकली समान चीन बनाता है उसको लेकर चीन को दुनिया में पहले ही बदनाम कारोबारी के रूप में जाना जाता है लेकिन अब अमेरिका ने चीन को सबक सिखाने के लिए और आरती रूप से और कमजोर करने के लिए चीन के खिलाफ एक जाँच बैठा दी है.

ट्रंप ने बहुत बड़ा फैसला लिया है अब चीन पर नकेल कसेंगे ट्रंप, अमेरिका करेगा चाइनीज ट्रेड पॉलिसीज की जांच.अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप चीन द्वारा गलत तरीके से किए जाने वाले व्‍यापार की जांच के लिए एक एग्‍जीक्‍यूटिव ऑर्डर पर साइन करने वाले हैं.इस कदम के बाद से चीन की बर्बादी तय है.कुछ मीडिया रिपोर्ट्स बता रही हैं इससे चीन पर तत्काल प्रतिबन्ध भी लग सकता है.अब चीन को एक साथ दो बड़े सदमें लगे हैं.

कुछ मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक ट्रंप के इस कदम से चीन पर तत्‍काल प्रतिबंध लग जाएगा, लेकिन कुछ रिपोर्ट का ये भी कहना है कि क्‍या परिणाम निकलेगा यह जांच खत्‍म होने के बाद ऐसा होगा ? लेकिन इन सबके बीच जो होना तय है वो यह की चीन को आर्थिक रूप से बहुत बड़ा झटका लगेगा.चीन इस समय पहले ही आर्थिक तंगी से परेशां है और यही वजह है वो अपनी दस लाख सैनिकों की छटनी कर रहा है.

जांच का आदेश यूएस ट्रेड एक्‍ट ऑफ 1974 के तहत दिया जाएगा। यह एक्‍ट USTR को अनुमति देता है कि वह किसी अन्‍य देश के कानूनों, नीतियों और कार्यप्रणालियों की जांच करे ताकि यह निर्धारित हो सके कि कहीं उस देश के कानून या नीतियां अतार्किक तो नहीं हैं और अमेरिकी कॉमर्स पर प्रतिकूल प्रभाव तो नहीं डाल रही.

Image result for जिनपिंग

आप किसी भी देश को इस तरह अपने देश में व्यपार करने से नहीं रोक सकते लेकिन चीन एक बदनाम कारोबारी है पूरी दुनिया में यही वजह है ट्रंप ने अपना तरीका निकाला है चीन को अपने देश में व्यपार करने पर बैन करने के लिए !

 

By: hindutva Info Writer on Wednesday, August 16th, 2017