पाक और चीन के लिए बुरी खबर : भारत को रूस ने दिया सबसे खतरनाक हथियार !

पाक और चीन के लिए बुरी खबर, 36 मिसाइलों को एक साथ गिरा सकेगी भारतीय फौज…

अब भारत (India) को पाकिस्तान (Pakistan) और चीन (China) के हथियारों से डरने की जरूरत नही है बल्कि उनको डराने का समय आ गया है. क्यूंकि रूस (Russia) ने एक समझौता होने के बाद भारत को ऐसे हथियार दे दिए हैं. जिससे भारत पाक और चीन की 36 मिसाइलों को एक साथ गिरा देगा. दरअसल भारत में गोवा में 15-16 अक्टूबर को ब्रिक्स समिट के दौरान भारत-रूस के बीच करीब 40 हजार करोड़ रुपए की डिफेंस डील हुई थी.

40 हेलिकॉप्टर रूस से आएंगे…

दरअसल इसके तहत भारत रूस से पांच “S-400 एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्टम” और 200 “कामोव केए-226 टी” हेलिकॉप्टर खरीदेगा. यानि 40 हेलिकॉप्टर रूस से आएंगे. वहीं, S-400 डिफेंस सिस्टम में 400 किमी दूर से आ रहे टारगेट को ट्रैक करने की कैपिसिटी रहेगी. यह पाक और चीन की 36 न्यूक्लियर पावर्ड बैलिस्टिक मिसाइलों को एक वक्त में एक साथ टारगेट कर सकेगा. जानकारी के मुताबिक ये सिस्टम इंडियन आर्मी (Indian army) को जबर्दस्त शील्ड देगा.

बता दें कि भारत और चीन विवाद उलझता ही जा रहा है. इस बात से खफा होकर रूस के राष्ट्रपति पुतिन (Putin) ने चीन को फिर से बॉर्निंग दी है. पुतिन ने कहा है कि चीन जल्द से जल्द इस विवाद को सुलझाए वरना तबाही होगी. पिछले दिनों वह रूस के दौरे पर गये थे. इस दौरे में उनकी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (President Vladimir Putin) से मुलाकात की. सभी कि निगाहें इस दौरे पर इसलिए टिकी थी क्योंकि इस दौरान भारत और रूस ने कई समझौते पर हस्ताक्षर किए.

गौरतलब है कि मोदी (Modi) और पुतिन ने हाथ मिलाया तो दुनिया देखती रह गई और इसके बाग उन्होनें कई समझौते भी किऐ जिसमें सबसे मुख्य समौझता S-400 Defence System है. हालांकि इस समझौते में रूस ने कहा कि वह भारत को S-400 मिसाइल सिस्टम देगा. भारत ने 5 सिस्टम खरीदने में दिलचस्पी दिखाई है. दोनों देशों की तीनों सेनाएं मिलकर इस साल इंद्र नामक संयुक्त सेना अभ्यास भी करेंगी. दोनों देशों ने मिलकर कामोव-226 मिलिट्री हेलिकॉप्टर और जंगी जहाज बनाने पर भी सहमति जताई है.

ये डिफेंस सिस्टम एक साथ 36 मिसाइलों को मार गिराने में सक्षम है. इस सिस्टम के मिलने से भारत की सैन्य शक्ति बढ़ जाएगी.

By: hindutva Info Writer on Monday, July 17th, 2017