DMCA.com Protection Status

अद्भुत मंदिर: जहां गौमुख से आती है जलधारा और स्वयं करती है शिवजी का अभिषेक !!

ये तो आप सभी जानते ही है कि 24 फ़रवरी को महाशिवरात्रि है और महाशिवरात्रि के दिन विशेष रूप से महादेव के जलाभिषेक की परंपरा है. भक्तगण शिवलिंग का जलाभिषेक जल, दूध व पंचामृत से करते है. लेकिन हमारे भारत में एक ऐसा अनोखा मंदिर है जहाँ गौमुख से जलधारा आती है और वह खुद ही शिवजी का अभिषेक करती है. यह मंदिर मध्य प्रदेश की राजधानी इंदौर के देव गुराड़िया में स्थित है. इस मंदिर का नाम गुदेव गुराड़िया मंदिर है. यह इंदौर से करीब 15 किमी की दूरी पर है.

दरअसल मंदिर में शिवलिंग के ऊपर एक गौमुख बना है, जिसमे से प्राकृतिक रूप से जल आता है और  महादेव का अभिषेक स्वतः ही होता है. इस मंदिर में रोज हजारों श्रद्धालु इस दृश्य को देखने आते है. इस मंदिर में महाशिवरात्रि के दिन ख़ास भीड़ उमड़ती है और लोग गौमुख का ये जल अपने मस्तक से लगाकर शिव को नमन करते हैं और उनका आशीर्वाद लेते हैं. इस मंदिर की परंपराएं और मान्यताएं श्रद्धालुओं को अपनी ओर आकर्षित करती है. इस मंदिर में नाग-नागिन का जोड़ा भी रहता है. ये नाग नागिन भक्तों को कभी कुंड में दर्शन देते है तो कभी शिवालय में.

ऐसा कहा जाता है कि जिस भक्त को इस नाग नागिन के जोड़ें के दर्शन होते है उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है. मान्यता है कि इस मंदिर के आसपास जितने भी कुंड वो कभी सूखते नहीं है क्यूंकि पिंडी का जल इन कुंड में ही जाता है. पूरे गांव की प्यास मंदिर के अंदर ही बना जलकुंड बुझाता है. मान्यता है कि गरुड़ जो की भगवान विष्णु का वाहन था उन्होंने इसी जगह पर भगवान शिव की तपस्या की थी, जिसके कारण इस जगह का नाम देव गुराड़िया पड़ गया.

By: Staff Writer on Friday, February 17th, 2017

Loading...