वीडियो : कुत्ते के हमले से बचने के 5 सबसे आसान तरीके, कुत्ते के काटने के बाद क्या करे ?

कुत्ते के हमले से बचने के लिए अपनायें ये 5 उपाय..

दुनिया के सबसे वफादार जानवरों की बात की जाए तो उनमें सबसे पहला नाम कुत्तों का आता है। कई ऐसे किस्से हैं, जो इस बात की गवाही देते हैं कि घर के पालतू कुत्ते अपनी जान पर खेलकर भी अपनी वफादारी का परिचय देते हैं। वहीं, जरूरत पड़ने पर किसी की जान भी ले सकते हैं. लेकिन आज हम आपको कुत्तों से बचने के तरीके बताने जा रहें क्योंकि कई कुत्ते खतरा महसूस होने पर पल भर में किसी जान ले सकते हैं.

मौजूदा खबर अनुसार बता दें कि कुत्ते से सभी डरते है लेकिन ज़रा सोचिए कि आप एक पार्क में आराम से घूम रहे हैं और अचानक एक खतरनाक कुत्ता आपके ऊपर हमला कर देता है, तो क्या आप उस हमले को टैकल कर पाएंगे? यदि नहीं, तो आज का हमारा यह लेख ख़ास आपके लिए है. आज इस लेख में हम आपको एक कुत्ते के हमले को कंट्रोल करने के उपाय बताएंगे, और हमें उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए असरदार साबित होगा.

कुत्ते से बचने के लिए ये है 5 सबसे आसान तरीके !!

कुत्ते से घबराएं नहीं : कुत्ते के हमले से बचने का सबसे पहला और आसन नियम यह है की  अचानक कुत्ते को अपने सामने पाकर घबराये नहीं. कुत्ते के हमले से पहले आपका घबराना स्थिति को और जयादा बिगाड़ सकता है .
ज़्यादा मत हिलें : कुत्ते के आक्रमण की स्थिति में शरीर को बिलकुल भी न हिलाएं. जड़ की तरह बिलकुल स्थिर खड़े हो जाएँ. ऐसा करने से कुत्ते के आक्रामक रुख में बदलाव आएगा और वह अपना इरादा बदल देगा.


कुत्ते को देखकर भागे नहीं : कुत्ते को अपनी तरफ आक्रमण की मुद्रा में देखकर कभी भी भागने की कोशिश नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से कुत्ता और तेज़ी से आपका पीछा करेगा और आपको हानि पहुंचा सकता है.
शोर न मचाएँ : कुत्ता आपके ऊपर हमला कर रहा हो तो ऐसी स्थिति में शोर बिलकुल न मचाएं ऐसा करने से कुत्ता और आक्रामक और उग्र हो सकता है.


कुत्ते से नज़र न मिलाएं : डॉग अटैक की स्थिति में कुत्ते से नजर मिलाने की गलती भूल कर भी नहीं करनी चाहिए ऐसा करने से कुत्ते का व्यवहार और भी ज़्यादा आक्रमक हो सकता है.

देखिये वीडियो !!