खेलों के लिए हमेशा तैयार है सरकार, खेलों को बढ़ावा देना हमारी प्राथमिकता- सीएम

0
43
Haryana Chief Minister, Mr. Manohar Lal addressing the gathering after laying the foundation stone of Deenbandhu Chhotu Ram Wrestling Academy at Kharkhoda, Sonipat on May 18,2018. Finance Minister, Capt. Abhimanyu also seen in the picture.

Sharing is caring!

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोनीपत जिला में खरखौदा में दीनबंधु छोटूराम कुश्ती अकादमी का उद्घाटन करते हुए कहा कि खेलों का विकास व खिलाड़ियों का कल्याण हरियाणा सरकार की अहम प्राथमिकताओं शामिल है। मुख्यमंत्री ने दीनबंधु छोटूराम कुश्ती अकादमी के लिए 21 लाख रूपए देने की घोषणा की।

उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा प्रदेश क्षेत्र को विश्वस्तर पर खेलों के केन्द्र के रूप में विकसित करने की दिशा में हरियाणा सरकार ने खेल नीति को व्यवहारिक रूप दिया है। इस दिशा में विभिन्न स्तरों पर पदक विजेता खिलाड़ियों के लिए पुरस्कार राशियों में अभूतपूर्व रूप से वृद्धि की गई है। हरियाणा में एक साथ 309 गांवों में व्यायामशालाएं प्रारंभ की गई। ग्रामीण क्षेत्रों में व्यायामशालाओं की स्थापना को निरंतर रूप से और अधिक विस्तार दिया जाता रहेगा। हरियाणा में विद्यालयों में 09 वर्ष से 14 वर्ष आयु वर्ष के बच्चों के 525 खेल नर्सरियां स्थापित की गई है। मोतीलाल नेहरू स्पोर्ट्स स्कूल, राई(सोनीपत) को खेल विश्वविद्यालय का दर्जा दिया जाएगा।

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि हमारे परंपरागत कुश्ती व कबड्डी खेलों को विस्तार देने के लिए इनामी कुश्ती व कबड्डी प्रतियोगिताएं प्रारंभ की है। हरियाणा प्रदेश खेल क्षेत्र में प्रारंभ से ही अग्रणी रहा है। इस बार काॅमन वैल्थ गेम्स में भारत द्वारा प्राप्त किए गए 66 पदकों में से 22 पदक हरियाणा के खिलाडियों ने प्राप्त किए हैं। हरियाणा प्रदेश क्षेत्र को विश्वस्तर पर खेलों के केन्द्र के रूप में विकसित करने की दिशा में हरियाणा सरकार विभिन्न स्तरों पर कार्य कर रही है।

 

हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि हरियाणा प्रदेश के खिलाड़ी हमारे देश की शान है। खेल क्षेत्र को विकसित करना हरियाणा सरकार विशेषकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अहम प्राथमिकता है। हरियाणा सरकार ने खेल क्षेत्र के विकास के लिए कई कदम उठाए हैं वित्त मंत्री ने कहा कि खेलों के विकास व खिलाडियों की हर स्तर पर सहायता के लिए वे निजी तौर पर भी सदैव तत्पर हैं

Sharing is caring!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here