एग्जिट पोल छोड़िए, कर्नाटक चुनाव में किसकी बनेगी सरकार, पढ़ें ग्राउंड रिपोर्ट

0
77

Sharing is caring!

कर्नाटक चुनाव आज समाप्त हो गया है। जनता ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर उम्मीदवारों की किस्मत को ईवीएम में कैद कर दिया है। अब इंतजार है 15 मई के दिन का जिस दिन नतीजे आने हैं। हर दल और हर उम्मीदवार अपने अपने गणित के हिसाब से जीत का दावा कर रहा है। टीवी चैनल महा एग्जिट पोल बताने में लगे हैं। जिसमे कहीं खुशी कहीं गम दिखाया जा रहा है। हालांकि इन सब के बीच इन पोल्स में इतना जरूर स्पष्ट होता नजर आ रहा है कि कर्नाटक त्रिशंकु विधानसभा की ओर अग्रसर दिखाई पड़ रहा है। इसके अलावा कांग्रेस और बीजेपी में कड़ी टक्कर है यह भी बात स्पष्ट है। इन खबरों के बीच एक और खास बात यह दिख रही है कि जैसा हमने चुनावों के शुरुआती दौर में बताया था कि इस बार जनता दल सेक्युलर किंग मेकर की भूमिका निभाएगी, ऐसा होता हुआ भी दिखाई देने लगा है। अब ज्यादा कंफ्यूज़ न करते हुए सीधे मुद्दे पर आते हैं।

मुद्दा यह है कि राज्य में हुई लगभग 70 फीसदी के वोटिंग के बाद किसकी बनेगी सरकार? कांग्रेस-बीजेपी में कौन बनेगा सरदार? देवगौड़ा किसके पाले जाएंगे और क्या मोदी के बोल कर्नाटक में काम आएंगे? सवाल और भी हैं लेकिन जवाब शायद 15 मई को ही ठीक-ठीक पता लगे। हालांकि इन सवालों के बीच हमारी अपनी ग्राउंड रिपोर्ट यह कहती नजर आ रही है कि इन चुनावों में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर कर आएगी।

बीजेपी सत्ता से बेशक दूर रहेगी लेकिन इन चुनावों में उसे 100 से ज्यादा सीटें मिल सकती है। इसके अलावा कांग्रेस के खाते में 80 से ज्यादा सीटें रहेंगी। रही बात जनता दल सेक्युलर की तो यह पार्टी भी 40 से 50 के बीच सीटें जीत अहम भूमिका में आ सकती है। खैर कर्नाटक की राजनीति बहुत शांत और लोग बहुत खामोश हैं। ऐसे में ठीक ठीक अनुमान लगाना मुश्किल प्रतीत होता है। इसके बावजूद सीधे बात करें तो आने वाले दिनों में कर्नाटक में बीजेपी सरकार बना सकती है। बाकी 15 मई को आने वाले नतीजों से सब साफ हो सकेगा।

Sharing is caring!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here